देश-विदेश

दिल्ली में हुई पानी की किल्लत, यमुना का जल स्तर घटने से 30 से अधिक इलाकों के लोगों की बढ़ी परेशानी

 दिल्ली के वजीराबाद में यमुना का जल स्तर पिछले कुछ दिनों से कम बना हुआ है, जिससे शहर के कुछ इलाकों पानी की किल्लत शुरू हो गई है। वहीं, जल बोर्ड के अनुसार वजीराबाद में यमुना के पानी में जल स्तर सामान्य होने तक यही स्थिति बरकरार रहेगी। यह स्थिति अगले कुछ दिनों तक भी रह सकता है, ऐसे में लोगों को संभलकर पानी की इस्तेमाल करना चाहिए और जरूरत पड़ने पर हेल्पलाइन नंबर पर फोन कर टैंकर मंगा सकते हैं।

उधर, इस पूरे मामले पर दिल्ली जल बोर्ड का कहना है कि हरियाणा से कम पानी छोड़ने के कारण यह स्थिति उत्पन्न हुई है। इस वजह से वजीराबाद, चंद्रावल व ओखला जल शोधन संयंत्र से पानी आपूर्ति कम हुई है। इस वजह से नई दिल्ली नगर पालिका परिषद (एनडीएमसी) सहित दिल्ली के कई इलाकों में पेयजल आपूर्ति प्रभावित हुई है।
दिल्ली जल बोर्ड के अनुसार वजीराबाद के पास यमुना का जल स्तर 674.50 फुट होना चाहिए। एक दिन पहले जल बोर्ड ने बयान जारी कर कहा था कि हरियाणा से कम पानी छोड़ने के कारण शनिवार को जल स्तर घटकर 670.40 फुट हो गया था।
जल बोर्ड का कहना है कि जल स्तर में अब तक कोई सुधार नहीं हुआ है। जल स्तर सामान्य से करीब चार फुट कम बना हुआ है। जल बोर्ड वजीराबाद व चंद्रावल जल शोधन संयंत्र के लिए 80 प्रतिशत पानी यमुना से उठाता है। करीब 20 प्रतिशत पानी मूनक नहर से दोनों संयंत्रों में पहुंचता है। इन दोनों संयंत्रों से ही ओखला जल शोधन संयंत्र में भी पानी पहुंचता है।
वजीराबाद में जल स्तर कम होने के कारण पानी आपूर्ति प्रभावित होने से सिविल लाइन, हिंदू राव अस्पताल, शक्ति नगर, कमला नगर, करोल बाग, पहाड़गंज, ओल्ड राजेंद्र नगर, न्यू राजेंद्र नगर, पटेल नगर, इंद्रपुरी, कालकाजी, गोविंदपुर, तुगलकाबाद, अंबेडकर नगर, दिल्ली गेट, सुभाष पार्क, माडल टाउन, पंजाबी बाग व दक्षिणी दिल्ली के कई इलाकों में रविवार को पानी आपूर्ति प्रभावित रही। जल बोर्ड के अनुसार वजीराबाद में यमुना के पानी में जल स्तर सामान्य होने तक यही स्थिति बरकरार रहेगी।

Related Articles

Back to top button