उत्तराखंड समाचार

दून की महिलाओं ने साल के आखरी दिन जमकर करी खरीददारी

देहरादून: उत्तराखंड हथकरघा और हस्तशिल्प विकास परिषद देहरादून की ओर से आयोजित “राष्ट्रीय हथकरघा एक्सपो” में सोमवार 31 दिसंबर को सुबह से ही खासा भीड़ देखने को मिली। शाम तक थर्टी फस्ट जैसा माहौल देखने को मिला। नये साल के स्वागत के लिए परेड ग्राउड में लगे एक्सपो में लोगों ने जमकर खरीददारी की। यह देखकर परेड ग्राउड में लगे हथकरघा बुनकरों के चहेरे खिल उठे।

एक्सपो में देश के सभी जगहों से अलग-अलग तरह के हथकरघा से बने कपड़े उपलब्ध हैं। जयपुर, बनारस, कर्नाटक, उत्तर प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, उत्तराखंड सहित और कई अन्य शहरों के स्टाल लगाये गये हैं।

दून की महिलाओं ने साल के आखरी दिन जमकर खरीददारी की। जिसमें विशेष रूप से बनारसी साड़ियां खरीदी। बनारस राज्य जो कि अपने आप में पूरे देश में साड़ियों के लिए प्रसिद्ध है। वहां से भी कई साड़ियों व सूटों के स्टॉल एक्सपों में लगाये गये हैं। जिसमें शुद्ध रेशम, रेशम और कपास का मिश्रण, चंदेरी, शुद्ध कपास आदि सामग्री की साड़ियां और सूट देहरादून वासियों के लिए उपलब्ध कराई गयी है। बेहतरीन गुणवत्ता में उपलब्ध साड़ियों की कीमत भी अलग-अलग हैं जिसमें शेरी की साड़ियां एक हजार रूपये से लेकर तीस हजार रूपये तक की साड़ियां एक्सपो में उपलब्ध हैं। वहीं डेढ़ सौ रूपये से लेकर पांच हजार रूपये तक के लेडीज सूट एक्सपो में उपलब्ध हैं। ये साड़ियां व सूट विशेष रूप से हथकरघा बुनकरों द्वारा बनाये जाते हैं। इनमें बहुत ही बारीकी से कपड़ें के दोनों ओर हस्तकला, हस्तनिर्मित और मशीन द्वारा काम किया जाता है।

उत्तराखण्ड में जहां भी सहकारी मेला लगता है वहां ये विक्रेताओं पिछले 15 वर्षों से आ रहे हैं, और देश भर में अपने कपड़े बेचने के लिए जाते रहते हैं। एक्सपो में आये बनारस के साड़ी विक्रेता ने कहा कि हम उत्तराखंड में बेहतर तरीके से कपड़ों को बेचना चाहते हैं क्योंकि यहां के लोगों ने बनारसी साड़ियों व सूटों को अपने विकल्पों में बहुत अच्छा माना है। उन्होंने कहा कि उत्तराखण्ड वासी बहुत सहयोग भी करते हैं, इसलिए उनके पास हमेशा अच्छे बिकने वाले सामान ही उपलब्ध रहते हैं। उन्हांने कहा कि हम यहां आकर स्वागत महसूस करते हैं और उत्तराखण्ड से प्यार करते हैं। उन्होंने उत्तराखंड हथकरघा और हस्तशिल्प विकास परिषद देहरादून के अधिकारियों को अपना विशेष धन्यवाद व्यक्त किया जो उन्हें कभी बाहरी लोगों की तरह महसूस नहीं करते। उन्होंने इस तथ्य को व्यक्त किया कि राष्ट्रीय हथकरघा एक्सपो हर समय आयोजित नहीं किए जाते हैं और विशेष रूप से बहुत कम शहरों में आयोजित होते हैं। इस प्रकार यह उनके लिए एक बेहतरीन मौका है जिससे कि वे अपने सबसे अच्छे गुणवत्ता वाले कपड़े और सामग्रियों को उचित दामों पर देशवासियों के लिए पेश करें। उन्होंने कहा कि देहरादून वासियों हम पर अपना प्यार ऐसे ही बनाये रखें और हम बार-बार यहां आते रहें।

Related Articles

Back to top button