उत्तराखंड समाचार

देहरादून में निजी बस आपरेटरों की हड़ताल पर सरकार सख्त

देहरादून : विक्रमों के विरुद्ध हड़ताल पर गए देहरादून जनपद के 540 निजी बस ऑपरेटरों की बेमियादी हड़ताल से हजारों यात्रियों को भारी मुसीबतें उठानी पड़ीं। सरकार ने अपर परिवहन आयुक्त सुनीता सिंह के जरिए बस ऑपरेटरों से वार्ता कर हड़ताल खोलने का प्रयास किया, लेकिन बस ऑपरेटर जिद पर अड़े हुए हैं।

इसके बाद सरकार ने परिवहन सचिव डी. सेंथिल पांड्यिन को कड़े कदम उठाने के निर्देश दिए। इसके बाद परिवहन सचिव ने कानून-व्यवस्था को खराब करने, राजकीय कार्य में बाधा, हजारां यात्रियों को असुविधा पहुंचाने व आरटीओ दफ्तर का मार्ग बंद करने के आरोप में बस ऑपरेटरों पर एफआइआर दर्ज करने के आदेश दिए।

इसके साथ ही डीएम और एसएसपी को आरटीओ दफ्तर का मार्ग खुलवाने व वहां खड़ी बसों को सीज करने के आदेश दिए गए हैं। मार्ग में खड़ी 35 सिटी बसों का परमिट निरस्त करने एवं इनके मालिकों को भविष्य में कभी परमिट न देने की कार्रवाई करने के आदेश आरटीओ सुधांशु गर्ग को दिए गए।

इन्हीं, बस ऑपरेटरों के खिलाफ एफआइआर दर्ज कराई जा रही है। जितनी भी बसें हड़ताल पर हैं, उनके मालिकों को मोटर वाहन अधिनियम की धारा-86 के अंतर्गत परमिट शर्तो के उल्लंघन के आरोप में कार्रवाई का नोटिस थमाया जा रहा है। इन्हें चेतावनी दी जा रही कि अगर हड़ताल खत्म नहीं की तो इनके परमिट निरस्त कर संचालक को ब्लैकलिस्ट कर दिया जाएगा।

परिवहन सचिव ने सिटी बसों के 16 मार्गो को बढ़ाकर 40 नए मार्गो का सर्वे कराने व छोटे हल्के वाहनों व मैक्सी कैब को स्टेज कैरिज का परमिट देने के आदेश दिए। दून में व्यावसायिक वाहनों की नियमित जांच के लिए चार टीमें बनाई गई हैं।

परिवहन सचिव पांड्यिन ने बताया कि आमजन की सुविधा सवरेपरी है और इसलिए ही निजी ऑपरेटरों को परमिट दिए जाते हैं। इसकी आड़ में अराजकता बर्दाश्त नहीं होगी।

शहर में रोडवेज बसें 

सरकार ने यात्रियों को राहत देने के लिए रोडवेज बसों को सिटी बसों की तर्ज पर शहर में संचालन की अनुमति प्रदान कर दी है। परिवहन सचिव ने शनिवार से शहर में रोडवेज बसों का संचालन करने के आदेश दिए हैं। आरटीओ की ओर से रोडवेज के महाप्रबंधक संचालन को इस संबंध में पत्र भेज दिया गया है।

इसमें दून-विकासनगर, राजपुर-क्लेमेनटाउन, प्रेमनगर-गूलरघाटी, परेड ग्राउंड-डोईवाला-जौलीग्रांट रूट के साथ ही आइएसबीटी-माजरा -धर्मावाला होकर विकासनगर रूट शामिल है। आदेश के साथ ही दून-सेलाकुई-डाकपत्थर मार्ग पर रोडवेज बसों का संचालन शुरू भी कर दिया गया।

Related Articles

Back to top button