उत्तराखंड विकास खण्ड

देहरादून स्टेशन पर काम अधूरा, ट्रेनों के संचालन पर संशय

देहरादून : एक माह से देहरादून-हरिद्वार के बीच बंद चल रही ट्रेनों का संचालन अभी मुश्किल नजर आ रहा है। दरअसल स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर तीन पर मरम्मत कार्य की वजह से 17 अप्रैल से 22 मई तक के लिए हरिद्वार-देहरादून के बीच नौ ट्रेनों का संचालन बंद किया गया था। अभी यहां से ट्रेन संचालन पर संशय है।

देहरादून के प्लेटफार्म नंबर तीन और लाइन नंबर दो पर वाशेबल एप्रेन के निर्माण के चलते ओखा एक्सप्रेस, उज्जैनी एक्सप्रेस, कोच्चीवली एक्सप्रेस, इंदौरी एक्सप्रेस, शताब्दी एक्सप्रेस, मदुरई एक्सप्रेस समेत देहरादून-हावड़ा, उपासना एक्सप्रेस, लिंक एक्सप्रेस और काठगोदाम एक्सप्रेस हरिद्वार तक आकर वहीं से लौट रही हैं।

इन गाड़ियों में शताब्दी, लिंक और काठगोदाम रोज चलती हैं, जबकि कोच्चीवली और ओखा सप्ताह में एक दिन व शेष ट्रेनें सप्ताह में दो दिन चलती हैं। यात्रा सीजन में इन ट्रेनों का संचालन बंद होने से हजारों यात्री परेशान हैं। चिलचिलाती गर्मी में दून-हरिद्वार के बीच यात्रियों को अपने संसाधनों से आवागमन करना पड़ रहा है।

रेलवे ने शताब्दी जैसी डीलक्स ट्रेन के यात्रियों के लिए भी कोई व्यवस्था नहीं की है। शुरुआत में रेलवे की ओर से रिजर्वेशन का किराया भी नहीं लौटाया जा रहा था, लेकिन केंद्रीय स्तर पर शिकायत के बाद किराया लौटाना शुरू कर दिया गया। दावा किया जा रहा था कि 23 मई से सभी ट्रेनों का संचालन शुरू हो जाएगा, लेकिन अभी यह मुमकिन नहीं दिख रहा।

दून स्टेशन के अधीक्षक करतार सिंह ने बताया कि निर्माण कार्य तेजी से कराया जा रहा है, लेकिन ट्रेनों के संचालन पर अभी कोई निर्णय नहीं हो पाया है।

रिजर्वेशन कर दिए शुरू

पूर्व निर्धारित तारीख के अनुसार रेलवे ने बंद ट्रेनों के रिजर्वेशन रविवार से शुरू कर दिए। हालांकि, रिजर्वेशन खोलने का निर्णय दिल्ली से हुआ है। यात्रियों ने 23 मई और इससे आगे की तिथियों के रिजर्वेशन कराने शुरू कर दिए है। अगर ट्रेनों का संचालन शुरू नहीं हो पाया तो इन यात्रियों को परेशानी झेलनी पड़ सकती है।

 

Related Articles

Back to top button