पर्यटन

दो दिन की रोक के बाद चारधाम के लिए पंजीकरण शुरू

ऋषिकेश : चारधाम समेत श्री हेमकुंड साहिब की यात्रा पर जाने वाले श्रद्धालुओं का फोटोमैट्रिक पंजीकरण फिर शुरू हो गया। प्रशासन ने मौसम विभाग की ओर से जारी अलर्ट को देखते हुए दो दिन के लिए पंजीकरण पर रोक लगाई हुई थी।

स्थानीय प्रशासन ने दो दिन तक यात्रा पर जाने वाले श्रद्धालुओं के फोटोमैट्रिक पंजीकरण को रोकने के निर्देश जारी किए थे। लिहाजा, शासन की ओर से अधिकृत एजेंसी त्रिलोक सिक्योरिटी सिस्टम ने बीते दो दिनों में किसी भी यात्री का फोटोमैट्रिक पंजीकरण नहीं किया। उप जिलाधिकारी हर गिरि ने बताया कि मौसम खुलने पर यात्री पंजीकरण से रोक हटा ली गई है।

त्रिलोक सिक्योरिटी सिस्टम के प्रभारी प्रेम अनंत ने बताया कि सभी 14 पंजीकरण केंद्रों पर यात्री पंजीकरण हुआ। कुल 616 यात्रियों का पंजीकरण किया गया। ऋषिकेश केंद्र में 254 व गुरुद्वारे में 121 यात्री पंजीकृत हुए।

वर्तमान यात्रा सीजन में अब तक कुल पांच लाख 97 हजार 506 यात्रियों का पंजीकरण किया जा चुका है। उधर, श्री बदरी-केदार मंदिर समिति के मीडिया प्रभारी डॉ. हरीश गौड़ ने बताया कि कपाटोद्घाटन से लेकर गुरुवार शाम पांच बजे तक बदरीनाथ-केदारनाथ में दस लाख 13 हजार 863 श्रद्धालु दर्शन कर चुके हैं।

केदारनाथ में तीन लाख 76 हजार 466 और बदरीनाथ में छह लाख 37 हजार 397 यात्री पहुंचे। गुरुवार को केदारनाथ में 1036 और बदरीनाथ में 1290 यात्रियों ने दर्शन किए।

Related Articles

Back to top button