पर्यटन

पर्यटन विभाग की सख्ती का दिखा असर

ऋषिकेश: गंगा के कौडि़याला-मुनिकीरेती इको टूरिज्म जोन में रा¨फ्टग के दौरान बढ़ रहे हादसों पर पर्यटन विभाग व गंगा नदी रा¨फ्टग प्रबंधन समिति ने सख्ती दिखाई तो राफ्टिंग संचालकों की मनमानी थमती नजर आ रही है। शनिवार को वीकेंड पर भी पर्यटन विभाग ने गंगा में संचालित हो रही राफ्टों की जांच कर अवैध रूप से संचालित हो रही पांच राफ्टों के खिलाफ कार्रवाई की है। हालांकि, इस बार पिछले सप्ताह की तुलना में कम राफ्टें ही मानकों के विपरीत संचालित होती पाई गई।

दो सप्ताह पूर्व रा¨फ्टग के दौरान दिल्ली के पर्यटक की मौत के बाद जब राज्य मानवाधिकार आयोग ने इस घटना का संज्ञान लेते हुए सचिव पर्यटन से जवाब मांगा तो पर्यटन विभाग रा¨फ्टग के अवैध संचालन को लेकर कुछ हरकत में आया। बीते शनिवार को पर्यटन विभाग के अधिकारियों ने गंगा नदी रा¨फ्टग प्रबंधन समिति के सदस्यों के साथ राफ्टों के अवैध संचालन के खिलाफ ताबड़तोड़ कार्रवाई की थी। इस दौरान विभाग ने गंगा नदी में संचालित हो रही 20 राफ्टें ऐसी पाई जिनमें मानकों का अनुपालन नहीं किया जा रहा था। इन कंपनियों को पर्यटन विभाग नोटिस जारी कर चुका है। वहीं रा¨फ्टग प्रबंधन समिति भी लगातार अवैध रूप से संचालित हो रही राफ्टों के खिलाफ अभियान जारी रखे हुए है। शनिवार को पर्यटन विभाग के प्रचार अधिकारी प्रदीप नेगी टीम के साथ यहां पहुंचे। टीम ने गंगा प्रबंधन समिति के सदस्यों के साथ नीमबीच पर गंगा में संचालित हो रही राफ्टों की जांच की। प्रचार अधिकारी प्रदीप नेगी ने बताया कि इन रा¨फ्टग कंपनियों को नोटिस जारी किए जा रहे हैं। नोटिस का सही जवाब न मिलने पर लाइसेंस रद करने की कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने बताया कि अवैध संचालन के खिलाफ आगे भी इस तरह की कार्रवाई जारी रहेगी।

———

पर्यटकों ने उठाया रा¨फ्टग का लुत्फ

शनिवार को गंगा के कौडि़याला-मुनिकीरेती इको टूरिज्म जोन में पर्यटकों ने जमकर रा¨फ्टग का लुत्फ उठाया। मौदानी क्षेत्रों की अपेक्षा तीर्थनगरी ऋषिकेश में इन दिनों मौसम अच्छा है। वीकेंड होने के कारण छुट्टियां बिताने बड़ी संख्या में पर्यटक यहां पहुंच रहे हैं। शनिवार को ऋषिकेश, मुनिकीरेती, तपोवन, स्वर्गाश्रम व लक्ष्मणझूला आदि क्षेत्रों में पर्यटकों की खासी आमद रही। सबसे अधिक मारामारी गंगा में रिवर रा¨फ्टग के लिए रही। शिवपुरी-मुनिकीरेती के बीच शनिवार को दिनभर गंगा में रंग बिरंगी राफ्टें तैरती नजर आई। पर्यटकों ने जं¨पग प्वाइंट पर भी जं¨पग एडवेंचर का लुत्फ उठाया। एं¨डग प्वाइंट नीम बीच और मुनिकीरेती खारा स्त्रोत में भी पर्यटकों की भारी भीड़ रही।

 

Related Articles

Back to top button