सेहत

पानी की कमी को करेंगे झट से दूर

गर्मियों में अक्सर डीहाइड्रेशन होने की शिकायत बनी रहती है. गर्मियों के दिनों में चक्कर आना, त्वचा में जलन हर वक्त गला सूखना जैसी परेशानियां आम बात होती हैं. मगर गर्मियों के दिनों में अपने डायट पर ध्यान देने और कुछ ऐसी चीजों का रोजाना सेवन करने से आप गर्मियों के दिनों में डीहाइड्रेशन से होने वाली समस्याओं से निजात पा सकते हैं.

गर्मियों के दिनों में किसी भी तरह का पेय पदार्थ नींबू के बिना अधूरा है. नींबू रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के साथ डीहाइड्रेशन के समस्याओं के लिए भी अच्छा माना जाता है. नींबू गर्मियों के दिनों में होने वाले गले के संक्रमण, अपच, कब्ज, दांत की समस्याओं और हाई ब्लड प्रेशर से निपटने में मदद करता है.

गर्मियों के दिनों में रोजाना लौकी के सेवन के कई फायदे हैं. लौकी में करीब 96 फीसदी पानी पाया जाता है. लौकी शरीर के पाचन तंत्र को ठीक रखता है. इसके नियमित सेवन से डायरिया, कब्ज, नींद न आने की समस्या से निजाद पाया जा सकता है.

एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन से भरपूर अजवाइन हमारे शरीर में टॉक्सिक बॉडी को खत्म करने में मदद करता है. गर्मियों के दिनों में होने वाले अपच से निजाद पाने में अजवाई काफी सहायक है. अजवाइन दिल की बिमारियों के लिए अच्छा होता है. इसमें विटामिन के, सी, ए, बी-6 बी-3 कैल्शियम, मैग्नीशियम जैसे आवश्यक पोषक तत्व पाए जाते हैं. गर्मियों के दिनों में अजवाइन को आप रोजाना सलाद का हिस्सा बना सकते हैं.

हाइड्रेटिंग खाद्य पदार्थ के तौर यदि किसी के ऊपर सबसे ज्यादा विश्वास किया जाता है तो वो है खीरा. खीरे के अंदर आवश्यक पोषक तत्व जैसे विटामिन ए, सी, फोलिक एसिड, फाइबर जैसे आवश्यक तत्व पाए जाते हैं. जिससे डार्क सर्कल, आंखों के साथ त्वचा में जलन नहीं होता है. खीरा शरीर में पीएच लेवल को भी बैलेंस करने में सहायक होता है.

लजीज खानों में नहीं गिने जाने वाला करेला में भले ही स्वाद में मात खा जाता है मगर गर्मियों के दिनों में होने वाली परेशानियां जैसे कब्ज, मुंहासे और त्वचा की मुसीबतों के लिए काफी कारगर है. करेले में विटामिन ए, सी, बी-2, बी-3, मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. करेले के नियमित सेवन से ब्लड शुगर नियंत्रित रहता है.

Related Articles

Back to top button