उत्तर प्रदेश

पिछले साढ़े 4 साल में काशी में अभूतपूर्व विकास कार्य हुए हैं: मुख्यमंत्री

लखनऊउत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने वाराणसी के सर्किट हाउस में जनपद में चल रहे विकास कार्यों, कानून-व्यवस्था तथा आगामी जनवरी में होने वाले प्रवासी भारतीय दिवस कार्यक्रम की तैयारियों की प्रगति व व्यवस्थाओं की समीक्षा की।

    बैठक के दौरान मुख्यमंत्री जी ने राष्ट्रीय राजमार्ग तथा अन्य सड़कों के कार्य फरवरी, 2019 के मध्य तक पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने गंगा में चल रही नावों को सी0एन0जी0 से संचालित करने की संभावनाओं को तलाशने के भी निर्देश दिए। ऐसा होने से प्रदूषण लगाम लगेगी। अधिकारियों द्वारा उन्हें अवगत कराया गया कि ग्रामीण विद्युतीकरण के तहत 35 मजरों का विद्युतीकरण किया गया है, जबकि आवासों में 94 हजार मीटर लगाए गए हैं। इसी प्रकार, सौभाग्य योजना के तहत 01 लाख 14 हजार घरों को बिजली कनेक्शन दिए गए हैं। उन्होंने अधिकारियों को उपभोक्ता को सही विद्युत बिल देने के निर्देश दिए।

मुख्यमंत्री जी ने पी0बी0डी0 के पूर्व कान्हा उपवन तैयार कर उसमें सभी निराश्रित एवं आवारा पशुओं को रखने के निर्देश दिए। उन्होंने सड़कों पर कार्य के चलते खुदाई के उपरान्त उन्हें तत्काल ठीक करने के निर्देश दिए। उन्होंने सभी गांवों में दुग्ध समितियां बनाने के निर्देश दिए।

मुख्यमंत्री जी ने समस्त कार्यों को गुणवत्तापूर्ण ढंग से समय-सीमा में पूर्ण के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि विलम्ब के कारण लागत में बढ़ोतरी होती है, जिसे हर हाल में रोकना है। उन्होंने स्वच्छता के दृष्टिगत पॉलीथीन/प्लास्टिक पर प्रतिबंध कड़ाई से लागू करने के निर्देश दिए। उन्होंने इसमें जनसहभागिता सुनिश्चित करने के साथ-साथ इस सम्बन्ध में जागरूकता अभियान चलाने के भी निर्देश दिए।

मुख्यमंत्री जी ने कहा कि आयुष्मान भारत एक अत्यन्त महत्वाकांक्षी योजना है। इसके तहत वाराणसी में अब तक 533 लोगों का इलाज हो चुका है। रेलवे  कैंसर इंस्टीट्îूट में 7,000 से अधिक मरीजों का इलाज हुआ है। उन्होंने कहा कि पिछले साढ़े चार साल में काशी में अभूतपूर्व विकास कार्य हुए हैं, जिसमें रिंग रोड, सड़कों की फोरलेनिंग, सीवरेज ट्रीटमेंट प्लाण्ट निर्माण, अस्पतालों तथा सेतुओं का निर्माण, विद्युत तारों का अण्डर ग्राउण्ड कार्य, पार्कों एवं चैराहों का सुन्दरीकरण, संपूर्ण स्वच्छता कार्यक्रम, एल0ई0डी0 लाइटिंग, श्री काशी विश्वनाथ मंदिर का विस्तारीकरण व सौन्दर्यीकरण, गंगा घाटों का सुन्दरीकरण, गांवों व शहर में गरीबों को आवास की उपलब्धता शामिल हैं। समाज के हर वर्ग के लिए कार्य किए गए हैं।

मुख्यमंत्री जी ने निर्देश दिए कि श्री अटल बिहारी वाजपेयी जी का जन्मदिन, जो 25 दिसंबर को पड़ता है, को सुशासन दिवस के रूप में मनाया जाएगा। समस्त चिकित्सालयों में हेल्थ कैंप लगेंगे। विकास खंड एवं नगरीय क्षेत्रों की विभिन्न इकाइयों पर स्पेशल कैंप लगेंगे, जहां पात्रों के पेंशन फाॅर्म भरवाने, अब तक वंचित लोगों को राशन कार्ड देने, आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत कार्ड वितरण आदि सभी जनकल्याणकारी योजनाओं से लाभान्वित किया जाएगा। इसमें जनप्रतिनिधियों की भी सहभागिता होगी।

बैठक में मुख्यमंत्री जी को अवगत कराया गया कि उनके द्वारा पिछली बैठक में प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के 10 हजार लाभार्थियों को चिन्हित करने के निर्देश दिए गए थे, जिसके अनुपालन में 11 हजार पात्रों को चिन्हित कर डी0पी0आर0 बना ली गई है।

मुख्यमंत्री जी ने वीमेन पावर लाइन ‘1090’ व महिला हेल्पलाइन को जनजागरूकता के दृष्टिगत व्यापक रूप से प्रचारित करने पर जोर दिया, ताकि महिलाएं इनका उपयोग कर सकें।

मुख्यमंत्री जी ने कहा कि काशी की पहचान श्री काशी विश्वनाथ मंदिर से है। इसके विस्तारीकरण व सौंदर्यीकरण की अच्छी योजना लागू है। वर्षों से दबे मंदिरों का सौंदर्यीकरण हो रहा है, श्रद्धालुओं के लिए सुविधाएं बढ़ रही हैं। उन्होंने कहा कि काशी की संस्कृति को संजोये रखकर नवीन तकनीकी के उपयोग के साथ काशी का पुनरुद्धार व सुंदरीकरण हो रहा है। उन्होंने कहा कि काशीवासियों का भाव ‘अतिथि देवो भवः’ का है। अतः प्रवासी भारतीय दिवस कार्यक्रम में आने वाले एन0आर0आई0 काशी से सुखद अनुभव लेकर जाएंगे। बैठक के दौरान मण्डलायुक्त श्री दीपक अग्रवाल ने प्रवासी भारतीय दिवस कार्यक्रम की तैयारियों का प्रेजेंटेशन दिखाया।

Related Articles

Back to top button