उत्तर प्रदेश

पीएम आवास के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 308.48 करोड़ रुपए दिए

लखनऊ: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने यहां वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिए ‘प्रधानमंत्री आवास योजना’ (शहरी) के तहत प्रदेश के सभी जिलो के 54,310 लाभार्थियों के खातों में 308.40 करोड़ रुपए की धनराशि पीएफएमएस पोर्टल के जरिये भेजी। इसकी जानकारी लाभार्थी को मोबाइल पर दी जाएगी। इस अवसर पर उन्होंने लखनऊ के बख्शी का तालाब, इटौंजा, अमेठी और गोसाईगंज के लाभार्थियों को निर्मित आवास की प्रतीकात्मक चाभी प्रदान की।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश की नगर पंचायतों, नगर पालिका परिषदों तथा नगर निगमों के आवासहीन पात्र लाभार्थियों को प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) से लाभान्वित किया जा रहा है। इस योजना के तहत लाभार्थियों को केन्द्र सरकार द्वारा 1.5 लाख रुपए व प्रदेश सरकार द्वारा 01 लाख रुपए दिए जा रहे हैं। लाभार्थियों को 2.5 लाख रुपए की कुल धनराशि तीन किश्तों में मिलती है। जीरो लेवल पर प्रथम किश्त के रूप में 50 हजार रुपए, द्वितीय किश्त के रूप में 1.5 लाख रुपए तथा तीसरी व अंतिम किश्त के रूप में 50,000 रुपए आवास पूर्ण होने पर दिए जाते हैं।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से जनपद आगरा, आजमगढ़, गोरखपुर, वाराणसी व झांसी के लाभार्थियों से सीधे बात की। उन्होंने लाभार्थियों से कहा कि यह धनराशि वह अपने मकान के निर्माण में उपयोग में लाएं। उन्होंने कहा कि मकान गुणवत्तापूर्ण व शौचालय से युक्त हों। उन्होंने जिलाधिकारियों को कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभार्थियों को पूर्ण निर्मित मकान के प्रमाण-पत्र वितरित कराएं।

Related Articles

Back to top button