उत्तराखंड समाचार

पेटीएम पोस्टपेड के 7 मिलियन उपभोक्ता हो गए हैं, अपने एंड्रॉइड पीओएस उपकरणों और मिनी ऐप स्टोर में सेवाओं का विस्तार किया

देहरादून: भारत की प्रमुख डिजिटल वित्तीय सेवा कंपनी पेटीएम ने आज घोषणा की है कि यह पोस्टपेड सेवाओं को एंड्रॉइड मिनी ऐप स्टोर और पीओएस उपकरणों के लिए सक्षम कर रहा है जो कि माइक्रो-क्रेडिट की पहुंच को व्यापक भुगतान खंडों तक बढ़ा रहा है। कंपनी के पोस्टपेड सेवा वाले 7 मिलियन उपयोगकर्ता हो गए हैं और चालू वित्त वर्ष के अंत तक कुल 15 मिलियन उपयोगकर्ताओं को पंजीकृत करने की राह पर है। पेटीएम पोस्टपेड को दो अग्रणी एनबीएफसी कंपनियों ने साझेदारी की पेशकश की है, जो पेटीएम ऐप उपयोगकर्ताओं को विभिन्न भुगतानों के लिए इंस्टेंट क्रेडिट लाइन प्रदान करते हैं।

पेटीएम पोस्टपेड अब कंपनी के नए लॉन्च किए गए एंड्रॉइड मिनी ऐप स्टोर में डेवलपर के समुदाय के साथ अपनी साझेदारी का विस्तार कर रहा है। इससे व्यवसायों को संभावित रूप से लाभ होगा क्योंकि उपभोक्ता के पास अब खरीदने और बाद में सेवा का भुगतान करने का विकल्प होगा। आगामी त्यौहार सीजन की तैयारी में, पेटीएम पोस्टपेड 2 लाख से अधिक पेटीएम के एंड्रॉइड पीओएस उपकरणों के साथ एकीकरण की प्रक्रिया में है, जो दुकानदारों को क्रेडिट खरीदने और पूरे देश में खुदरा विक्रेताओं को लाभान्वित करने के लिए है। यह सेवा पहले से ही पेटीएम पर रिचार्ज और बिल भुगतान, इंटरनेट ऐप पर ऑनलाइन भुगतान और किराने की दुकानों से घर के आवश्यक सामान खरीदने के लिए उपलब्ध है।

कंपनी ने कहा कि पोस्टपेड एक क्रेडिट सीमा के तीन अलग-अलग स्लैब में उपलब्ध है, जिसका नाम लाइट, डेलीट और एलीट है। पोस्टपेड लाइट 20,000 रुपए तक की सीमा के साथ आता है, डेलीट और एलीट  कुल क्रेडिट सुविधा के साथ मासिक खर्च में 20,000 से 1,00,000 रुपए तक क्रेडिट सीमा प्रदान करते हैं, जिसके साथ कोई एडिशनल कन्वेनैंस चार्जेज नहीं हैप् पोस्टपेड लाइट को डिजाइन किया गया है ताकि बिना क्रेडिट स्कोर वाले उपयोगकर्ता भी इस सेवा की सुविधा और लाभ उठा सकें। पेटीएम पोस्टपेड इस जारी महामारी के दौरान उपयोगकर्ताओं के लिए एक बड़ी राहत के रूप में आया है, क्योंकि बढ़ती क्रेडिट सीमा और उपयोग के मामलों का एक बड़ा सेट मासिक घरेलू खर्चों को पूरा करने के लिए नकदी निकालने की आवश्यकता को समाप्त करता है।

भावेश गुप्ता, सीईओ – पेटीएम लेंडिंग ने कहा, ष्हम अपनी सेवाओं का विस्तार उन व्यवसायों के लिए करते हैं जो उपभोक्ताओं को अभी खरीदने और बाद में भुगतान करने की सुविधा से लाभान्वित करने में सक्षम हैंप् हमारा नवीनतम प्रोडक्ट क्रेडिट कार्ड के रूप में सर्वव्यापी बनने की दिशा में एक और कदम है। पोस्टपेड अब रोजमर्रा की जरूरतों के लिए एक और अधिक आकर्षक भुगतान विकल्प है। हम अब उन व्यापारियों का भी बेहतर समर्थन कर सकते हैं जो छोटे टिकट आइटम पेश करते हैं और अपने ग्राहकों को भुगतान करने के लिए अधिक पारदर्शी, फ्लेक्सिबल  तरीका देते हैंप् एक पारदर्शी भुगतान विकल्प प्रदान करके, जो एक दुकानदार की जरूरतों के अनुकूल है, हम और भी अधिक लोगों को स्वस्थ जीवन शैली जीने में मदद करेंगे।

उन्होंने आगे कहा, ष्हम मानते हैं कि पेटीएम पोस्टपेड में क्रेडिट कार्ड की तरह सर्वव्यापी बनने की अपार संभावनाएं और अवसर हैंप् यह तेजी से रोजमर्रा की जरूरतों के लिए एक महत्वपूर्ण पेमेंट ऑप्शन बन रहा हैप् हम कई व्यापारिक क्षेत्रों के साथ अपनी साझेदारी का विस्तार कर रहे हैं और बिना किसी शुल्क के साथ पारदर्शी पेमेंट ऑप्शन प्रदान कर रहे हैं”

किराने का सामान, दूध, और अन्य घरेलू आवश्यक सामानों की खरीदारी से लेकर पड़ोस के किराना स्टोरों जैसे रिलायंस फ्रेश, हल्दीराम, अपोलो फार्मेसी, क्रोमा, शॉपर्स स्टॉप, जैसे अन्य रिटेल डेस्टिनेशन पर उच्च मूल्य की खरीदारी की जा सकती है, पेटीएम पोस्टपेड सेवाओं का लाभ उठाया जा सकता है। इसके अतिरिक्त, यह पेटीएम पर उपलब्ध विभिन्न बिल भुगतान सुविधाओं, पेटीएम मॉल पर खरीदारी, और उबेर, मिंत्रा, लैंसकार्ट, गाना, पेपेरफ्री, हंगरबॉक्स, पतंजलि, स्पेंसर जैसे अन्य इंटरनेट सेवाओं पर ऑनलाइन भुगतान के लिए बढ़ाया गया है।

Related Articles

Back to top button