सेहत

प्रेग्नेंसी में बढ़ा वजन नहीं होता हेल्दी

आमतौर पर प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं का वजन बहुत बढ़ जाता है लेकिन क्या आप जानते हैं ये बढ़ा वजन महिलाओं के लिए सही नहीं है. जी हां, एक हालिया रिसर्च कुछ यही कहती है.

क्या कहती है रिसर्च-
रिसर्च के मुताबिक, अधिक्त्तर महिलाएं प्रेग्नेंसी के दौरान वजनी हो जाती हैं, ये बढ़ा हुआ वजन उनकी हेल्थ के लिहाज से अच्छा नहीं होता है.

आस्ट्रेलिया के मोनाश यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं इस रिसर्च में दुनिया भर की तकरीबन 13 करोड़ प्रेग्नेंट महिलाओं पर ये रिसर्च की.

रिसर्च में पाया गया कि प्रेग्नेंसी के दौरान आधे से अधिक महिलाओं का वजन बहुत ज्यादा था जबकि एक-चौथाई ने पर्याप्त वजन तक हासिल नहीं किया था.

शोधकर्ता हेलेना टीडे का कहना है कि प्रेग्नेंसी के दौरान जिन महिलाओं ने पर्याप्त वजन हासिल नहीं किया उनमें प्रीमैच्योर बेबी होने का खतरा अधिक था जबकि जो महिलाएं जरूरत से ज्यादा वजनी थीं उनमें डिलीवरी के दौरान ऑपरेशन का रिस्क देखा गया.

रिसर्च में ये भी पाया गया कि प्रेग्नेंसी की शुरुआत में 38% महिलाएं मोटापे से, 55% महिलाएं अधिक वजन से और 7% महिलाएं कम वजन से परेशान थीं. रिसर्च में देखा गया कि गर्भवस्था की शुरूआत में महिलाओं का वजन तेजी से बढ़ता है.

क्या कहते हैं एक्सपर्ट-
एक्सपर्ट की माने तो शुरूआती तीन महीने में महिलाओं का वजन नहीं बढ़ना चाहिए. दूसरी तिमाही में थोड़ा और तीसरी तिमाही में उससे थोड़ा सा अधिक वजन बढ़ना ही बेहतर है. महिलाओं को बैलेंस्ड डायट लेनी चाहिए.

Related Articles

Back to top button