खेल

फीफा विश्व कप: स्पेन को इनिएस्ता का सही इस्तेमाल करना होगा: हबास

स्पेन को अगर रूस में होने वाले फीफा विश्व कप में शानदार प्रदर्शन करना है, तो उसे अपने दिग्गज मिडफील्डर आंद्रेस इनिएस्ता को सही तरीके से इस्तेमाल करना होगा, ताकि वह पूरी प्रतियोगिता के दौरान अपने उच्च स्तर पर बरकरार रह सके। स्पेन के निवासी और फुटबाल रणनीतिज्ञ एंटोनियो हबास ने यह बात कही।

इस विश्व कप टूर्नामेंट के बाद 34 वर्षीय इनिएस्ता अंतर्राष्ट्रीय फुटबाल जगत से संन्यास ले सकते हैं। स्पेन के दिग्गज मिडफील्डर पिछले माह बार्सिलोना क्लब से अलग हो गए। उन्होंने 16 सीजन तक स्पेनिश क्लब का प्रतिनिधित्व किया था।

पिछले माह मीडिया को दिए बयान में इनिएस्ता ने कहा था, अगर कुछ अलग नहीं हुआ, तो यह विश्व कप स्पेन की राष्ट्रीय टीम के साथ मेरा आखिरी विश्व कप होगा।

रियल मेड्रिड और लीवरपूल के पूर्व मुख्य कोच राफेल बेनिट्ज के सहायक के रूप में काम कर चुके हबास का मानना है कि स्पेन के मुख्य कोच जुलेन लोपेटेगुई इस बात को सुनिश्चित करना चाहिए कि इनिएस्ता इस टूर्नामेंट के दौरान अधिक मेहनत न करनी पड़े।

हबास ने अपने गृहनगर मेड्रिड से आईएएनएस को फोन पर कहा, इस साल इनिएस्ता ने काफी मैच खेले हैं।

उन्होंने कहा, लोपेटेगुई को इनिएस्ता के इस्तेमाल के दौरान थोड़ा संभलकर रहना चाहिए। उन्हें नियमित रूप से आराम का समय मिलता रहे, ताकि उनका प्रदर्शन टूर्नामेंट के समापन तक संतुलित रहे।

इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) के दूसरे सीजन में एटीके को सेमीफाइनल तक ले जाने वाले हबास ने कहा कि 2010 विश्व कप विजेता खिलाड़ियों के पास तकनीकी और रणनीतिक रूप से खेलने की क्षमता है और यह बड़ा अंतर खड़ा कर सकते हैं।

इनिएस्ता ने अचानक से ही 2010 में नीदरलैंड्स के खिलाफ फाइनल मैच में अहम गोल किया था। इस गोल से स्पेन ने खिताबी जीत हासिल की थी।

हबास ने कहा, स्पेन इस टूर्नामेंट खिताब की प्रबल दावेदार है। उसका रणनीतिक और तकनीकी स्तर बेहतरीन है। इसके अलावा, इसके पास काफी प्रतिस्पर्धी खिलाड़ी हैं।

उन्होंने कहा, विश्व कप में कई अन्य टीमें ऐसी भी हैं, जिनके इसी स्थिति में हैं और वे भी विश्व कप जीत सकती हैं। इसमें ब्राजील, अर्जेटीना, जर्मनी तथा कुछ अन्य टीमें हैं।

इस विश्व कप में स्टार खिलाड़ी लियोनेल मेसी और क्रिस्टियानो रोनाल्डो जैसे खिलाड़ियों को भी आखिरी बार खेलते हुए देखा जा सकता है। दोनों खिलाड़ी ही पूरी तरह से फिट हैं। हबास ने कहा कि उन्हें मेसी और रोनाल्डो को टीम के अन्य साथी खिलाड़ियों की जरूरत भी होगी।

उन्होंने कहा, नेमार के अलावा, मेसी और रोनाल्डो विश्व के बेहतरीन खिलाड़ियों में से एक हैं। इन खिलाड़ियों को हालांकि, समर्थन के लिए अच्छे खिलाड़ियों और टीमों की जरूरत है। इससे उनका खेल संतुलित रहेगा। यह टूर्नामेंट एक टीम का खेल है ऐसे में किसी एक खिलाड़ी के लिए बड़ा जादू करना आसान नहीं होगा।

Related Articles

Back to top button