उत्तराखंड समाचार

बच्चों का, बच्चों के लिये , बच्चों द्वारा : विंटर कैम्प का शुभारम्भ

देहरादून: देहरादून की विभिन्न बस्तियों के बच्चों के साथ अल्टरनेटिव लर्निंग और डेमोक्रेटिक लर्निंग पर कार्य कर रही संस्था प्रतिष्ठा फाउंडेशन के सुभाषनगर, देहरादून स्थित लर्निंग सेंटर में बच्चों के शीतकालीन अवकाश को देखते हुए बच्चों के लिए आठ दिवसीय विंटर कैम्प का शुभारम्भ किया गया. इस विंटर कैम्प की खास बात यह है कि इसमें बच्चों द्वारा ही उनकी स्किल्स को एक दूसरे के साथ साझा किया जा रहा हैं. जहाँ कक्षा पांच में पढने वाली निशा बच्चों को डांस सीखा रही हैं, वंही कक्षा सात में पढने वाला अमन बच्चों को समूह गायन सीखा रहा है. इसके साथ ही बच्चे कुकिंग, निटिंग, खेलों में प्राप्त कौशल को भी एक दुसरे के साथ साझा कर रहें हैं.

विंटर कैम्प के पहले दिन 50 बच्चों ने विंटर कैम्प में भाग लिया, जिनमें सरस्वती,निशा,मनीष, और मोहित ने बच्चों को विभिन्न कौशल सिखाये. बच्चे इस अपनी तरह के पहले कैम्प जहाँ आकर वह एक दुसरे को अपनी-अपनी स्किल्स सिखा पा रहें हैं में आकर बहुत उत्साहित थे.

इस अवसर फाउंडेशन के अध्यक्ष दीपक कोठियाल ने प्रतिष्ठा के बच्चों द्वारा लिए गये इस इनिसिएटिव के लिए बच्चों की भूरी-भूरी प्रसंशा की. उन्होंने बच्चों द्वारा अन्य बच्चों के लिए लगाये गये इस कैम्प के लिए बच्चों द्वारा बनाई गयी स्टूडेंट काउंसिल का भी धन्यवाद प्रकट किया. उन्होंने जानकारी दी कि प्रतिष्ठा में बच्चों से सम्बन्धित अधिकतर निर्णय बच्चों की स्टूडेंट काउंसिल में बहुमत के आधार पर ही लिए जाते हैं, जिसमें कुछ दिनों पूर्व बच्चों ने अपने शीतकालीन अवकाश के दौरान एक विंटर कैम्प लगाने के प्रस्ताव पर पूर्ण बहुमत से मंजूरी दी थी. विंटर कैम्प में अमित,मनीष, निशा, अमन, कंचन,शालिनी सहित 50 बच्चों ने प्रतिभाग किया.

Related Articles

Back to top button