खेल

बुलंदियों को छूने पर भी पहचान की मोहताज ब्लाइंड क्रिकेट टीम

देहरादून : वैसे तो विराट कोहली की कप्तानी वाली टीम इंडिया लगातार बुलंदियां छू रही है और सरकार से लेकर बीसीसीआइ तक इन खिलाड़ियों के लिए सुविधाएं मुहैया कराने में भी पीछे नहीं रहती। लेकिन, एक टीम इंडिया ऐसी है जिसके माथे पर पिछले कई सालों से वर्ल्ड चैंपियन का ताज सजा हुआ है। फर्क सिर्फ इतना है कि इस टीम को न सरकार से कोई सपोर्ट मिल रहा है और न बीसीसीआइ से। वह है इंडियन ब्लाइंड क्रिकेट टीम। प्रतियोगिता में हिस्सा लेने के लिए दून पहुंचे ब्लाइंड इंडियन टीम के विस्फोटक बल्लेबाज दीपक मलिक ने कहा कि सरकार को ब्लाइंड क्रिकेट को भी सामान्य क्रिकेट जितनी तवज्जो दी जानी चाहिए।

दैनिक जागरण से बातचीत में दीपक मलिक ने बताया कि टीम ने वर्ष 2014 में दक्षिण अफ्रीका में हुए वनडे वर्ल्ड कप में शानदार प्रदर्शन करते हुए खिताब जीतकर देश का नाम रोशन किया। इसके बाद वर्ष 2016 में केरल के कोच्चि में हुए एशिया कप में भी शानदार प्रदर्शन जारी रखा और खिताब पर कब्जा जमाया। इसी साल आयोजित टी-20 वर्ल्ड कप में भी ब्लाइंड क्रिकेट टीम ने गजब का खेल दिखाया और वर्ल्ड कप जीता। इसी प्रतियोगिता में वेस्टइंडीज के खिलाफ बल्लेबाजी करते हुए दीपक मलिक ने ताबड़तोड़ 121 रन की शतकीय पारी खेली और तीन विकेट भी झटके।

उन्होंने बताया कि चिंता का विषय ये है कि आज सामान्य क्रिकेट की अपेक्षा ब्लाइंड क्रिकेट बहुत पिछड़ा हुआ है। खिलाड़ी सरकार व बीसीसीआइ से मिलने वाली मूलभूत सुविधाओं से वंचित है। हां, टी-20 वर्ल्ड कप जीतने के बाद बीसीसीआइ ने कुछ मदद जरूर की, लेकिन ये काफी नहीं थी। आज खिलाड़ी अपने खर्चे पर प्रैक्टिस करते हैं, ब्लाइंड क्रिकेट के लिए स्टेडियम की सुविधाएं नहीं हैं। हम इस संबंध में सरकार और बीसीसीआइ से कई बार मांग भी कर चुके हैं, लेकिन अभी तक कोई कार्रवाई नहीं हुई। बता दें कि दीपक मलिक इंडियन टीम में ऑलराउंडर होने के साथ हरियाणा की टीम के कप्तान भी हैं।

Related Articles

Back to top button