उत्तराखंड समाचार

ब्रिटिश डिप्टी हाई कमिश्‍नर ने सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत से भेंट की

देहरादून : मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत से गुरुवार को मुख्यमंत्री आवास में ब्रिटिश डिप्टी हाई कमिश्‍नर मिस्टर एन्ड्रयू आयरे ने भेंट की।

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र तथा शासन के उच्च अधिकारियों से चर्चा के दौरान ब्रिटिश हाई कमिशनर मिस्टर एन्ड्रयू आयरे ने उत्तराखंड में स्वास्थ्य, चिकित्सा सेवा, स्मार्ट सिटी के लिए तकनीकी सहायता, सोलिड वेस्ट मेनेजमेन्ट, पर्यटन तथा हास्पिीटिलिटी विकास आदि क्षेत्रो में तकनीकी व विशेषज्ञ सहायता देने की इच्छा व्यक्त की।

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र ने चर्चा के दौरान कहा कि राज्य के पर्वतीय ग्रामीण क्षेत्रो में अधिक से अधिक रोजगार के अवसर सृजित करना राज्य सरकार की प्राथमिकता है ताकि पलायन को रोका जा सके। उन्होंने कहा कि राज्य में सुदृढ़ कानून व्यवस्था, सस्ती एवं निर्बाध बिजली आपूर्ति, सिंगल विंडो सिस्टम, व्यापार अनुकूल नीतियां तथा अनुकूल वातावरण है।

राज्य सरकार युवाओं के स्किल डेवलपमेंट पर विशेष फोकस कर रही है। राज्य सरकार द्वारा 13 जिले-13 नए पर्यटक स्थल विकसित करने की योजना आरम्भ की गई है। हम राज्य में निवेश का स्वागत करते है। इस दौरान मुख्य सचिव एस रामास्वामी, अपर मुख्य सचिव ओमप्रकाश, सचिव अमित सिंह नेगी, राधिका झा उपस्थित थे।

 

जमरानी बांध पर चर्चा की 

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत से आज मुख्यमंत्री आवास में विधायक बंशीधर भगत के साथ जमरानी बांध पर चर्चा हुयी। चर्चा के दौरान, मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछली मुलाकात के दौरान उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से भी इस विषय पर वार्ता हो चुकी है। शीघ्र ही इस बहुद्देश्यीय प्रोजेक्ट के लिए केंद्र सरकार, उत्तराखंड सरकार एवं उत्तर प्रदेश सरकार की मध्य एमओयू साईन किया जाएगा एवं केंद्र सरकार से भी शीघ्र ही मंजूरी मिल जाएगी।

विधायक बंशीधर भगत ने कहा कि इस बहुद्देश्यीय जमरानी बांध के बन जाने से भू-जल स्तर में सुधार आएगा, जिससे कुमांऊ के भाबर क्षेत्र में पानी की कमी से निजात मिल सकेगी। जमरानी बांध का फायदा प्रदेश के नैनीताल, ऊधमसिंह नगर के अलावा यूपी के बरेली जिले को बिजली-पानी की सुविधाएं मुहैया करवाने के लिए होगा। उन्होंने कहा कि पिछले 40 वर्षों से रूके इस कार्य में मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत के नेतृत्व में बांध के कार्य में तेजी आयी है।

Related Articles

Back to top button