देश-विदेश

ब्रिटेन के कई हिस्‍सों में लाकडाउन

फ्रांस में महामारी बेकाबू होने की ओर, रूस में 968 की मौत, अमेरिका में 1,000 उड़ानें रद

दुनिया के कई मुल्‍कों में कोरोना संक्रमण के चलते हालात बेहद खराब हो गए हैं। खासकर यूरोपीय देशों में हालात बिगड़ते जा रहे हैं। ब्रिटेन के साथ ही फ्रांस में भी कोरोना की नई लहर नजर आ रही है। फ्रांस (France) में शनिवार को एक दिन में कोरोना के रिकार्ड एक लाख चार हजार 6 सौ ग्यारह नए मामले पाए गए। वहीं ब्रिटेन में क्रिसमस को देखते हुए कोरोना संक्रमण के आंकड़े नहीं बताए जा रहे हैं लेकिन शुक्रवार को 122,186 केस दर्ज किए गए थे। हालात को काबू में करने के लिए बोरिस जानसन की सरकार ने देश के कई हिस्‍सों में पाबंदियां सख्‍त कर दी हैं।

वेल्स में सख्‍त पाबंदिया

समाचार एजेंसी पीटीआइ की रिपोर्ट के मुताबिक वेल्स, स्कॉटलैंड और उत्तरी आयरलैंड में रविवार से नए सख्त प्रतिबंध लागू हो गए हैं। वेल्स में रविवार से नाइटक्लब बंद हो जाएंगे और पब, रेस्तरां और सिनेमाघरों में अधिकतम छह लोगों को मिलने की अनुमति होगी। इनडोर आयोजनों में अधिकतम 30 लोगों को अनुमति दी जाएगी जबकि बाहरी आयोजनों में यह सीमा 50 लोगों की रखी गई है।

स्काटलैंड और उत्तरी आयरलैंड में कड़े हुए नियम

स्कॉटलैंड में बड़े आयोजनों में एक मीटर की शारीरिक दूरी जरूरी होगी। इनडोर कार्यक्रमों में उपस्थिति 100 लोगों तक सीमित होगी। बाहरी आयोजनों में सीमा 500 लोगों की रखी गई है। सोमवार से नाइट क्लबों को तीन सप्ताह के लिए बंद रखा जाएगा। उत्तरी आयरलैंड में भी नाइट क्लबों को भी बंद कर दिया है। इनडोर स्टैंडिंग इवेंट्स और डांस करने पर प्रतिबंध रहेगा। सोमवार से इनडोर सेटिंग में छह लोगों या एक ही घर के 10 लोगों की सीमा को अनुमति दी जाएगी।

इंग्लैंड में प्‍लान-बी लागू

प्रधानमंत्री बोरिस जानसन और उनका मंत्रिमंडल सोमवार को हालात की समीक्षा कर सकता है ताकि तय किया जा सके कि इंग्लैंड में कहीं प्रतिबंधों की जरूरत है या नहीं। फिलहाल इस क्षेत्र में प्लान-बी लागू है जिसके तहत वर्क फ्राम होम के साथ साथ सार्वजनिक स्‍थानों पर फेस मास्क और COVID-19 टीकाकरण प्रमाण पत्रों दिखाना अनिवार्य किया गया है।

Related Articles

Back to top button