उत्तराखंड समाचार

ब्ल्यू व्हेल के खतरे को देख सीबीएसई ने स्कूलों को जारी किए निर्देश

देहरादून : देश और दुनिया में ‘ब्ल्यू व्हेल’ से फैली दहशत के बीच केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने स्कूलों में इंटरनेट और इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स के इस्तेमाल के लिए दिशा-निर्देश जारी किए हैं। बोर्ड ने स्कूलों को निर्देश दिया है कि वह बच्चों को इंटरनेट के सुरक्षित उपयोग के बारे में जानकारी दें। साथ ही यह सुनिश्चित करें कि स्मार्टफोन, टैबलेट, आइपैड, लैपटॉप जैसे इलेक्ट्रॉनिक संचार उपकरण बिना इजाजत स्कूल में नहीं लाए जा सके।

आदेश में कहा गया है कि किसी भी तरह के गैजेट का प्रयोग यदि शैक्षणिक कार्यों में आवश्यक हो तो उसे बिना मंजूरी और सत्यापन के न लाया जाए। निर्देशों का पालन न होने की स्थिति में स्कूलों पर कार्रवाई की चेतावनी दी गई है। सीबीएसई की ओर से 2009 में स्कूलों में मोबाइल लाने पर भी प्रतिबंध लगाया जा चुका है।

वहीं इस वर्ष स्कूलों में छात्रों की सुरक्षा के लिए भी विशेष दिशा-निर्देश जारी किए गए थे। सीबीएसई अधिकारियों का कहना है कि स्कूल प्रबंधन छात्रों द्वारा इंटरनेट की सही और सुरक्षित उपयोगिता का ध्यान रखें। छात्र इंटरनेट पर दुव्र्यवहार, साइबर बुलिंग, धोखाधड़ी का शिकार न हों, इस पर विशेष ध्यान देने को कहा है।

छात्र फर्जी मेल आइडी न बनाएं या शैक्षणिक उद्देश्य के इतर अन्य कार्यों के लिए इंटरनेट का प्रयोग न करें। इसके लिए सॉफ्टवेयर लाइसेंस का प्रयोग करने को कहा गया है। स्कूलों की वेबसाइट पर वीडियो और डिजिटल सामग्रियों के प्रयोग से बचने को कहा गया है।

स्कूलों में सभी कंप्यूटरों में प्रभावी फायरवाल, फिल्टर, निगरानी सॉफ्टवेयर जैसे सुरक्षा उपायों को लगाना सुनिश्चित करना चाहिए। कंप्यूटर में पैरेंटल कंट्रोल फिल्टर एवं एंटी वायरस अपलोड करना चाहिए।

Related Articles

Back to top button