खेल

मिताली ब्रिगेड ने भी जीती सीरीज, न्यूजीलैंड को 8 विकेट से रौंदा

भारतीय पुरुष टीम की राह पर चलते हुए महिला टीम ने भी कीवियों से उसके घर में सीरीज जीत ली है. मिताली ब्रिगेड ने गेंदबाजों के बाद सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना के उम्दा प्रदर्शन की बदौलत मंगलवार को माउंट माउंगानुई के बे-ओवल मैदान पर खेले गए दूसरे वनडे मैच में न्यूजीलैंड को आठ विकेट से हरा दिया. उधर, एक दिन पहले ही इसी मैदान पर विराट ब्रिगेड ने न्यूजीलैंड के खिलाफ मौजूदा वनडे सीरीज में 3-0 से अजेय बढ़त हासिल कर ली है.

इस जीत के साथ भारतीय टीम ने आईसीसी महिला चैम्पियनशिप सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त बना ली है. सीरीज का आखिरी मुकाबला 1 फरवरी को हेमिल्टन में खेला जाएगा. भारतीय टीम ने सीरीज का पहला वनडे 9 विकेट से जीता था. इसके साथ ही महिला टीम ने 2014-16 के दौरान खेली गई आईसीसी महिला चैम्पियनशिप सीरीज में न्यूजीलैंड से 1-2 से मिली हार का बदला भी चुकता कर लिया. इसके साथ ही चैम्पियनशिप तालिका में भारतीय टीम दूसरे स्थान पर आ गई है. न्यूजीलैंड तीसरे स्थान पर है और मेजबान होने के नाते उसे 50 ओवरों के विश्व कप में सीधे प्रवेश मिलेगा.

भारतीय टीम से मिले पहले बल्लेबाजी के आमंत्रण को स्वीकार कर न्यूजीलैंड की टीम 44.2 ओवर में 161 रनों पर सिमट गई. कप्तान एमी स्टर्थवेट (71) ने अर्धशतकीय पारी खेली.

162 रनों के लक्ष्य को भारतीय टीम ने स्मृति मंधाना (90) और कप्तान मिताली राज (63) की नाबाद अर्धशतकीय पारियों के दम पर 35.2 ओवरों में दो विकेट के नुकसान पर (166 रन) हासिल कर लिया. एक समय भारत का स्कोर दो विकेट पर 15 रन था, जब सलामी बल्लेबाज जेमिमा रॉड्रिग्स (0) और दीप्ति शर्मा (आठ) के विकेट गिरे.

भारत के लिए झूलन गोस्वामी ने सबसे अधिक तीन विकेट लिए, वहीं एकता बिष्ट, दीप्ति शर्मा और पूनम यादव को दो-दो सफलताएं मिलीं. शिखा पांडे ने एक विकेट लिया.

मंधाना ने जीत के बाद कहा ,’मुझे लगता है कि ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ के हकदार हमारे गेंदबाज थे. मैं इसे अपने गेंदबाजों के नाम करूंगी, जिन्होंने अच्छी पिच पर न्यूजीलैंड को कम स्कोर पर रोका.’

मंधाना का पिछले 10 वनडे में यह आठवां अर्धशतक रहा. उन्होंने पहले मैच में 105 रन बनाए थे. 21 साल की मंधाना ने दूसरे वनडे में नाबाद 90 रनों की पारी में 83 गेंदों का सामना किया. उन्होंने 13 चौके के अलावा एक छक्का जमाया. दूसरी ओर मिताली ने 63 रनों की नाबाद पारी के दौरान 111 गेंदें खेलीं, जिसमें उनके 4 चौके और 2 छक्के शामिल रहे.

मिताली ने छक्का लगाकर भारत को जीत दिलाई. उन्होंने कहा,’टीम के प्रदर्शन से मैं खुश हूं. चुनौतीपूर्ण हालात में बल्लेबाजी करना मुझे हमेशा अच्छा लगता है, यहां संयम के साथ खेलने की जरूरत थी. स्मृति फॉर्म में हैं और उनके साथ टिके रहने की ही जरूरत थी.’

Related Articles

Back to top button