खेलदेश-विदेश

इंग्लैंड ने हमारी टीम पर कोई रहम नहीं दिखाया – हार के बाद विराट कोहली बोले

इंग्लैंड ने हमारी टीम पर कोई रहम नहीं दिखाया
बर्मिंघमः भारतीय कप्तान विराट कोहली ने इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में हार के बाद अपने बल्लेबाजों की नाकामी और शॉट के गलत चयन पर निराशा व्यक्त की। इंग्लैंड ने एजबेस्टन में पहला टेस्ट मैच 31 रन से जीतकर पांच मैचों की श्रृंखला में शुरुआती बढ़त बनायी। भारत के सामने 194 रन का लक्ष्य था। कोहली ने एक छोर से अच्छा प्रदर्शन करके 51 रन बनाये लेकिन दूसरे छोर से उन्हें सहयोग नहीं मिला और टीम 162 रन पर सिमट गयी।

कोहली ने मैच के बाद कहा, ‘‘मेरा मानना है कि यह शानदार मैच था। इस तरह के रोमांचक टेस्ट मैच का हिस्सा बनने पर खुश हूं। कई अवसरों पर हमने वापसी की और जज्बा दिखाया। लेकिन इंग्लैंड ने कोई रहम नहीं दिखाया। उसने हमें एक एक रन के लिये संघर्ष कराया। इससे हमें अहसास हो गया कि हमें श्रृंखला में आगे क्या करना है।’’ भारतीय कप्तान ने कहा, ‘‘शॉट का हमारा चयन बेहतर हो सकता था। हमें निश्चित तौर पर बल्लेबाजी में अच्छा प्रदर्शन करने की जरूरत है लेकिन इंग्लैंड ने बेहतरीन वापसी की और हमें इस मैच से सकारात्मक पक्षों पर गौर करके आगे बढऩा होगा।’’ दूसरा टेस्ट मैच लाॅर्ड्स में नौ अगस्त से शुरू होगा।

कोहली ने निचले क्रम के बल्लेबाजों की तारीफ की और कहा कि भारत को श्रृंखला में वापसी करने के लिए निर्भीक होकर खेलना होगा। उन्होंने कहा, ‘‘पहली पारी में निचले क्रम के प्रदर्शन से काफी कुछ सीखा जा सकता है। इशांत और उमेश क्रीज पर जमे रहे। इशांत ने जज्बा दिखाया। उमेश ने फिर हार्दिक के साथ भी समय बिताया।’’ कोहली ने कहा, ‘‘हमें सकारात्मक, निष्ठुर बने रहना होगा। हमें नकारात्मक बातों को दिमाग में नहीं लाना होगा और सकारात्मक चीजों के सहारे आगे बढऩा होगा।’’ पहली पारी के अपने शतक के बारे में कोहली ने कहा, ‘‘टीम के लिहाज से तो शतक ने अपना काम किया। यह मेरा एडिलेड के बाद दूसरा सर्वश्रेष्ठ शतक है जिसे मैं याद रखूंगा। जब आप अपनी टीम को करीब ले जाते हो तो अच्छा लगता है।’’

Related Articles

Back to top button