जॉब

युवाओं के लिए खुशखबरी, वन रक्षकों के 1218 पदों पर होगी भर्ती

देहरादून : प्रदेश के युवाओं के लिए अच्छी खबर है। वन विभाग में समूह ‘ग’ के तहत वन रक्षकों के 1218 पदों पर भर्ती होने जा रही है। उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने गुरुवार को सीधी भर्ती के लिए विज्ञप्ति जारी कर दी है। भर्ती के लिए अभ्यर्थी 8 अगस्त से 20 सितम्बर तक ऑनलाइन आवेदन कर पाएंगे।

 

आयोग द्वारा जारी विज्ञप्ति के अनुसार अभ्यर्थी कृषि अथवा विज्ञान वर्ग से बारहवीं उत्तीर्ण होना चाहिए। लिखित परीक्षा में समान अंक आने पर प्रादेशिक सेना में न्यूनतम दो वर्ष की सेवा व राष्ट्रीय बी कैडेट कोर का अथवा सी प्रमाण पत्र पर अधिमान दिया जाएगा। इस पर भी अधिमान समान होने पर आयु में बड़े अभ्यर्थी को तरजीह दी जाएगी।

 

भर्ती के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों का आवेदन की अंतिम तिथि तक उत्तराखंड राज्य में स्थित किसी भी सेवायोजन कार्यालय में पंजीकरण होना चाहिए। अभ्यर्थी की आयु एक जुलाई 2017 को न्यूनतम 18 वर्ष व 24 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। अभ्यर्थी परीक्षा शुल्क ई-चालान द्वारा बैंक ऑफ बड़ौदा की किसी भी शाखा में जमा कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त नेट बैकिंग व डेबिट कार्ड के माध्यम से भी फीस अदा की जा सकती है।

 

शारीरिक अर्हता 

ऊंचाई——–सीना———-प्रसार

पुरुष—–163 सेमी——–84 सेमी—-5 सेमी

महिला—150 सेमी——–79 सेमी—-5सेमी

 

अनुसूचित जाति, जनजाति और गोरखा, आसामी, लदखी, सिक्किम, भूटानी, गढ़वाल, कुमाऊंनी, नागा, अरुणाचल प्रदेश, लाहौल एवं स्पीति और मेघालयी महिला अभ्यर्थियों के लिए लंबाई 145 सेमी व पुरुष के लिए 152 सेमी है।

 

शारीरिक दक्षता परीक्षा 

-पुरुष के लिए 25 किमी. की दौड़ पीठ पर 10 किग्रा का भार व महिला के लिए 14 किमी. की दौड़ 05 किग्रा भार लेकर अधितकम चार घंटे में।

-शॉट पुट महिलाओं के लिए 3.50 मीटर व पुरुष के लिए 5 मीटर।

-लंबी कूद महिलाओं के लिए 2 मीटर व पुरुष के लिए 4 मीटर।

-ऊंची कूद पुरुष के लिए 1.10 मीटर व महिलाओं के लिए 0.70 मीटर।

 

Related Articles

Back to top button