अपराध

यूपीसीएल में नौकरी दिलाने के नाम पर ठगे 12 लाख

देहरादून : ऊर्जा निगम में उच्च पदों पर मानकों को किनारे कर नियुक्ति के मामले थमे भी नहीं थे कि अब यहां रिश्वत लेकर सरकारी नौकरी का झांसा देने का मामला सामने आ गया। इस मामले में रेसकोर्स निवासी एक व्यक्ति का आरोप है कि निगम में उपनल से भर्ती एक मीटर रीडर ने झांसा देकर उसके परिवार के तीन सदस्यों की सरकारी नौकरी लगाने की बात कही। इसकी एवज में प्रति आवेदक चार-चार लाख रुपये के हिसाब से पीड़ित से बारह लाख रुपये लिए गए। पीड़ित की ओर से ऊर्जा निगम प्रबंधन पर भी गंभीर आरोप लगाए गए हैं। पीड़ि ने एसएसपी निवेदिता कुकरेती से शिकायत की। जिसके बाद पुलिस ने जांच शुरू कर दी है। उधर, मामले से निगम में हड़कंप मचा हुआ है। आनन-फानन में आरोपी संविदा कर्मचारी की सेवाएं भी समाप्त कर दी गई हैं।

रेसकोर्स निवासी दिनेश कुमार राठौर ने एसएसपी से शिकायत में आरोप लगाया है कि उत्तराखंड पावर कॉर्पोरेशन लिमिटेड (यूपीसीएल) के ईसी रोड स्थित केंद्रीय खंड में तैनात एक मीटर रीडर से उनकी जान-पहचान है। आरोप है कि कर्मचारी ने दिनेश से उनके भांजे व भतीजे समेत तीन लोगों की नौकरी ऊर्जा निगम में लगवाने की बात कही। पहले तो दिनेश को भरोसा नहीं हुआ लेकिन जब कर्मचारी उन्हें कई दफा निगम मुख्यालय में ले गया तो उन्हें भरोसा हो गया। इस बीच दिनेश ने उक्त कर्मचारी के कहने पर 12 लाख रुपये उसे दे दिए। गारंटी के तौर पर आरोपी कर्मचारी ने दिनेश को एक चेक भी दिया था। रकम देने के चार-पांच माह बाद भी नौकरी नहीं लगी तो दिनेश ने आरोपी कर्मी पर दबाव बनाया। पहले तो आरोपी जल्द ही नौकरी लगवाने का आश्वासन देता रहा और फिर साफ इन्कार कर दिया। इसके बाद दिनेश ने यूपीसीएल प्रबंधन से शिकायत की पर प्रबंधन चुप्पी साधे रहा। जिसके बाद वह पुलिस की शरण में पहुंचा। एसएसपी के अनुसार मामले की जांच कराई जा रही है।

मुख्यालय में इंटरव्यू तक हुए 

निगम में सिर्फ नौकरी का झांसा ही नहीं दिया गया बल्कि फर्जी तरीके से आवेदकों के इंटरव्यू तक कराए गए। सूत्रों ने बताया कि ये इंटरव्यू किस अधिकारी ने लिए, यह पुलिस पता लगा रही है। वहीं, इस मामले से निगम में हड़कंप मचा हुआ है। चर्चा है कि सांठगांठ में कुछ उच्चाधिकारियों की भूमिका भी संदेह के घेरे में है।

वहीं यूपीसीएल के मुख्य अभियंता एके सिंह का कहना है कि तीन लोगों की नौकरी लगवाने के नाम पर रुपये हड़पने की शिकायत मिली है। आरोपी मीटर रीडर की सेवा समाप्त करने का पत्र उपनल को भेज दिया है। मामले की विस्तृत जांच की जाएगी।

Related Articles

Back to top button