अपराध

रसोई गैस की अवैध रिफिलिंग के कारोबार का भंडाफोड़

देहरादून : खाद्य आपूर्ति विभाग व पुलिस की संयुक्त टीम ने शास्त्रीनगर खाले में दो ठिकानों पर छापा मारकर रसोई गैस की अवैध रिफिलिंग के कारोबार का भंडाफोड़ किया है। मौके से एक महिला सहित दो लोगों को गिरफ्तार कर 47 सिलेंडर बरामद किए। इनमें सात कॉमर्शियल सिलेंडर भी शामिल हैं। आरोपियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया जा रहा है।

वसंत विहार पुलिस को सूचना मिली कि शास्त्रीनगर खाले में अवैध रूप से रसोई गैस की रिफिलिंग का धंधा चल रहा है। थानाध्यक्ष संजय मिश्रा, एसआइ हरीश सिंह, क्षेत्रीय खाद्य अधिकारी किशोरी लाल, पूर्ति निरीक्षक अजय पाल रावत व विजय डोभाल ने लायक सिंह के घर पर छापा मारा। टीम को आता देख लायक सिंह तो फरार हो गया, लेकिन उसकी पत्नी सीता देवी को टीम ने गिरफ्तार कर लिया।

मौके से दस रसोई गैस सिलेंडर व रिफिलिंग का सामान पाइप व मशीन आदि मिले। इसके बाद टीम ने क्षेत्र में ही दूसरे व्यक्ति अमरीश के मकान पर छापा मारा। यहां टीम को सात कॉमर्शियल के साथ कुल 37 सिलेंडर मिले। दोनों जगहों से टीम को 34 सिलेंडर इंडियन ऑयल, चार भारत गैस, दो हिंदुस्तान पेट्रोलियम व सात कॉमर्शियल सिलेंडर बरामद हुए। पूछताछ में आरोपियों ने बताया कि वह सील सिलेंडरों से गैस चोरी कर खाली सिलेंडर भरकर अवैध धंधा चला रहे थे।

गैस एजेंसी को बचाने का प्रयास

पुलिस व आपूर्ति विभाग ने भले ही रिफिलिंग करने वाले दो लोगों को गिरफ्तार कर लिया हो, लेकिन टीम की कार्रवाई सवालों के घेरे में हैं। टीम ने अपनी रिपोर्ट में दिखाया है कि उक्त लोग एजेंसी से गैस लेकर उसे उपभोक्ता को न देकर अपने घर ले जाते थे। इसके बाद सिलेंडर से गैस निकालते थे। यदि ऐसा है तो निश्चित रूप से यह किसी एजेंसी के डिलीवरी मैन होंगे, लेकिन पुलिस ने अपनी रिपोर्ट में उक्त एजेंसी का जिक्र नहीं किया है, जहां से गैस की आपूर्ति इन लोगों को हो रही है।

जिला आपूर्ति अधिकारी विपिन कुमार का कहना है कि रसोई गैस के अवैध धंधे का खुलासा हुआ है। अब विभाग की ओर से लगातार छापेमारी की जाएगी और अवैध रिफिलिंग करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

Related Articles

Back to top button