देश-विदेश

रांची में खुलेंगे दो काॅल सेंटर, 300 युवाओं को मिलेगा रोजगार

रांची: राजधानी के दो नए बीपीओ कंपनियों में तीन सौ युवाओं को नौकरी मिलेगी। रीतिका कम्युनिकेशन और श्री पब्लिकेशन नामक इन कंपनियों के कॉल सेंटरों का उद्घाटन केंद्रीय आईटी मंत्री रविशंकर प्रसाद करेंगे। दो नई बीपीओ कंपनियों का संचालन शुरू होना रांची में कॉल सेंटर उद्योग के विकास की दिशा में बड़ा कदम है।

रीतिका कम्युनिकेशन का कॉल सेंटर कडरू में शुरू होगा। इसे भारत सरकार के आईटी मंत्रालय से 50 सीटों के लिए अनुमति मिली है। तीन शिफ्ट में काम को लेकर लगभग 150 युवाओं की नियुक्ति की जाएगी। इसी तरह श्री पब्लिकेशन भी 50 सीटों का कॉल सेंटर शुरू करने जा रहा है। यहां भी 150 युवाओं को रोजगार देने की योजना है।

पिछड़े क्षेत्रों में है खास योजना:

भारत सरकार ने पिछड़े क्षेत्रों में बीपीओ इंडस्ट्रीज के विकास की विशेष योजना बनाई है। इसके लिए अलग-अलग योजनाओं के तहत प्रोत्साहन राशि दी जा रही है। इस कारण आने वाले दिनों में कई बड़ी बीपीओ कंपनियां झारखंड का रुख कर सकती हैं। कई कंपनियों ने इसके लिए प्रस्ताव दे रखा है।

बीपीओ कंपनियों के झारखंड में आने से अच्छे संचार कौशल वाले युवाओं को स्थानीय स्तर पर ही नौकरी मिलेगी। एस्सार समूह ने भी दो हजार सीटों वाले कॉल सेंटर के लिए प्रस्ताव दे रखा है। इसके पहले कोसेंट्रिक्स जैसी बड़ी बीपीओ कंपनी झारखंड में अपना कॉल सेंटर स्थापित कर चुकी है।

Related Articles

Back to top button