उत्तराखंड समाचार

लुढ़कते पारे में भी डेंगू बलवान, नए मरीज आ रहे सामने

देहरादून : डेंगू का ग्राफ लुढ़कते पारे में भी नहीं गिर रहा। नवंबर आधा बीत गया है, पर अभी भी रह रहकर नए मरीज सामने आ रहे हैं। प्रतिदिन का आंकड़ा जरूर कम हुआ है, लेकिन कुल मरीजों का आंकड़ा बड़ा होता जा रहा है। प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार प्रदेश में डेंगू पीड़ितों की संख्या 356 पहुंच चुकी है। जनपद में तीन और मरीजों में डेंगू की पुष्टि हुई है।

पिछले चार माह से डेंगू का मच्छर लगातार डंक मार रहा है। डेंगू ने जो कहर बरपाया उसने सरकारी तंत्र की पोल खोलकर रख दी है। अफसर पुख्ता इंतजामों के दावे जरूर करते रहे, लेकिन मच्छर ने इनके सारे दावे फेल कर दिए। यह जरूर है कि पिछले साल की अपेक्षा मरीजों की तादाद इस बार कम रही है।

वातावरण में ठंड बढ़ने के साथ ही डेंगू का मच्छर धीरे-धीरे निष्क्रिय जरूर हुआ है, लेकिन इसका प्रकोप पूरी तरह खत्म नहीं हुआ है। ताजा रिपोर्ट के अनुसार अब तक कुल 356 मरीजों में डेंगू की पुष्टि हो चुकी है। जिनमें सर्वाधिक 148 मरीज सितंबर माह में सामने आए हैं।

अक्टूबर माह में 142 मरीजों में डेंगू की पुष्टि हुई। इस माह अभी तक 31 मरीजों को डेंगू का डंक लग चुका है। अभी तक सामने आए मरीजों में 192 जनपद देहरादून से हैं। इसके अलावा हरिद्वार से 117, टिहरी से आठ, पौड़ी से तीन व रुद्रप्रयाग से दो मरीजों में डेंगू की पुष्टि हुई है। जबकि उप्र से 32 व बिहार निवासी एक मरीज ने भी यहां इलाज कराया।

Related Articles

Back to top button