राजनीति

लोकसभा, राज्यसभा दोनों ही सदन सोमवार तक के लिए स्थगित

संसद के दोनों सदनों को सोमवार सुबह 11 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया है। राज्यसभा की कार्यवाही शुक्रवार को शुरू होने के तुरंत बाद दिन के लिए स्थगित कर दी गई, सभापति एम वेंकैया नायडू ने सरकार और विपक्ष से सांसदों के निलंबन के मुद्दे पर आम सहमति बनाने का आग्रह किया। 12 सांसदों के निलंबन के मुद्दे पर उच्च सदन में गतिरोध बना हुआ है और विपक्षी सदस्यों द्वारा उनके निलंबन को रद करने की मांग के विरोध के कारण सदन का कामकाज प्रभावित हुआ है।

लखीमपुर खीरी हिंसा पर विपक्ष के विरोध के बीच सरोगेसी (विनियमन) विधेयक पारित होने के बाद लोकसभा को एक दिन के लिए स्थगित कर दिया गया। विपक्ष पिछले कई दिनों से दोनों सदनों की कार्यवाही को बाधित कर रहा है।

राज्यसभा के सभापति वेंकैया नायडू ने शुक्रवार को सदन के सदस्यों से आम सहमति पर पहुंचने और अपने मुद्दों को सुलझाने की अपील की ताकि सदन सामान्य रूप से चल सके। नायडू ने सदस्यों को ‘इस मुद्दे पर चर्चा करने और इसे सुलझाने’ के लिए समय देने के लिए आरएस को सोमवार तक के लिए स्थगित कर दिया।

कांग्रेस नेता मनीष तिवारी ने मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा, दो चुनाव आयुक्तों और प्रधानमंत्री के प्रधान सचिव पी के मिश्रा के बीच आनलाइन बातचीत पर चर्चा के लिए शुक्रवार को लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव पेश किया।

दोनों सदनों में गुरुवार को विपक्षी नेताओं द्वारा लगातार विरोध प्रदर्शन किया गया, जिसमें लखीमपुर खीरी में हुई हिंसा और घटना के संबंध में केंद्रीय राज्य मंत्री (गृह) अजय मिश्रा के इस्तीफे पर चर्चा की मांग की गई। विपक्षी सांसदों की नारेबाजी के बीच कल राज्यसभा कोई कामकाज नहीं कर पाई। लोकसभा को भी दोपहर 2 बजे फिर से बुलाने के तुरंत बाद दिन के लिए स्थगित कर दिया गया था। विरोध प्रदर्शन आज भी जारी रहने की उम्मीद है।

Related Articles

Back to top button