देश-विदेश

लौट जाओ या खुद को उड़ा लो: ISIS आतंकियों से बोला बगदादी; इराक में मानी हार

आईएस चीफ अबू बक्र अल-बगदादी ने इराक में अपनी हार कबूल कर ली है। अपनी फेयरवेल स्पीच में बगदादी ने अरब के बाहर से आए लड़ाकों को ऑर्डर दिया कि वे अपने देश लौट जाएं या खुद को धमाके से उड़ा लें। खुद को खलीफा डिक्लेयर कर चुके बगदादी ने आईएस के धर्म प्रचारकों और मौलवियों के बीच ‘फेयरवेल स्पीच’ नाम से बयान भेजा है। जन्नत में 72 हूरें मिलने का वादा…

– इराकी टीवी नेटवर्क अलसुमारिया के हवाले से अल-अरबिया ने यह जानकारी दी है।
– रिपोर्ट में निनेवेह में मौजूद इराक सरकार के सूत्रों के हवाले से बताया गया है कि बगदादी ने यहां आईएस का दफ्तर बंद करने का ऑर्डर दिया है।
– बगदादी ने अरब से बाहर के लड़ाकों को जन्नत में 72 हूरों के मिलने का वादा किया। साथ ही, उनसे लौट जाने या खुद को धमाके से उड़ा लेने का ऑर्डर दिया है।
– बता दें कि विरोधी सेनाओं के हमले में बगदादी के घायल होने की कई बार खबरें आ चुकी हैं। उस पर एक करोड़ डॉलर (66.75 करोड़ रुपए) का इनाम रखा गया है।

– अभी यह साफ नहीं हो पाया है कि बगदादी इस वक्त सेना से घिरे इलाके में है या कहीं और।
2014 में खुद को डिक्लेयर किया था खलीफा
– ईस्टर्न सीरिया और इराक के काफी हिस्से पर आईएस के कब्जे के बाद यहीं पर बगदादी ने खुद को 2014 में खलीफ डिक्लेयर किया था।
– रिपोर्ट के मुताबिक, आईएस के कई लीडर अब इराक से पड़ोसी देश सीरिया में आतंकी गुट के कब्जे वाले हिस्से में पहुंच चुके हैं।
– बता दें कि इराकी सेना ने आईएस के खिलाफ 17 अक्टूबर को अभियान शुरू किया था। इस सेना को इंटरनेशनल और अमेरिकी सेनाओं की मदद मिल रही है।

मोसुल पर इराकी सेना ने कसा शिकंजा

– जनवरी में माेसुल के ईस्टर्न हिस्से पर सेना का कब्जा हो गया था।
– बता दें कि इराकी सेना ने आईएस के आखिरी गढ़ माेसुल में आतंकी संगठन के खिलाफ शिकंजा कस दिया है।

Related Articles

Back to top button