उत्तर प्रदेश

वाराणसी में स्वदेश योजना के तहत सारनाथ के विकास हेतु प्रस्तावित परियोजनाओं के प्रस्तुतिकरण का अवलोकन करते हुए: सीएम

लखनऊउत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने जनपद वाराणसी भ्रमण के दौरान बाबतपुर एयरपोर्ट सभागार में स्वदेश योजना के तहत सारनाथ के विकास हेतु प्रस्तावित 53.81 करोड़ रुपए की परियोजनाओं के वल्र्ड बैंक के अधिकारियों द्वारा प्रस्तुतिकरण का अवलोकन किया।

प्रस्तुतिकरण के दौरान अधिकारियों ने मुख्यमंत्री जी को अवगत कराया कि प्रस्तावित परियोजनाओं के तहत आगामी 10 वर्षों में 4 फेज में सारनाथ का आइडियल सिनेरियो के साथ आध्यात्मिकता बनाए रखते हुए सौन्दर्यीकरण कराया जाएगा। इन परियोजनाओं के तहत सारनाथ के धम्मचक्र स्थल के ऐतिहासिक वृक्ष को संरक्षित करने के साथ ही, पूरे सारनाथ क्षेत्र के सड़क एवं ड्रेनेज सिस्टम को व्यवस्थित तरीके से विकसित किया जाएगा। इसके अलावा, सारनाथ के खुले स्थलों के साथ-साथ मेडिटेशन  सेण्टर भी विकसित किए जाएंगे।

वाराणसी के लाल बहादुर शास्त्री हवाई अड्डे पर उतरने के बाद सारनाथ आने वाले पर्यटक को सीधे सारनाथ के बुद्धा थीम पार्क होते हुए डियर पार्क, मूलगंध कुटी एवं धमेक स्तूप तक पहुंचने की कार्य योजना बनायी गई है। जबकि वाराणसी शहर के तरफ से आने वाले पर्यटकों के वाहनों की पार्किंग सुहेलदेव तिराहा के पास बनने वाले पार्किंग स्थल पर की जाएगी।

गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश के कुशीनगर, कपिलवस्तु, फर्रुखाबाद स्थित संकिसा, कौशाम्बी, सारनाथ एवं श्रावस्ती जिले बुद्धिस्ट सर्किट से सम्बन्धित हैं। भारत सरकार द्वारा प्रदेश के सारनाथ एवं कुशीनगर में पर्यटन को बढ़ावा दिए जाने हेतु आवश्यक सुविधाओं को विकसित कराया जा रहा है।

Related Articles

Back to top button