सेहत

शुगर ही नहीं एनीमिया के मरीजों के लिए भी जादुई दवा है ‘कसूरी मेथी’

घर में अगर मेथी से जुड़ी कोई चीज बन रही है, तो उसकी महक पूरे घर में फ़ैल जाती है। घर के मसालों में मेथी जरूर शामिल होती है। इसका पौधा ही नहीं बीज भी खाने के स्वाद को दोगुना कर देता है, पर क्या आप जानते हैं कि मेथी की एक और वैरायटी होती है, जिसे खासकर खाने की खुशबू और स्वाद बढाने के लिए यूज किया जाता है। इसे ‘कसूरी मेथी कहते हैं।

आपको बता दें कि खाने के अलावा ‘कसूरी मेथी’ सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होती है। इसका प्रयोग कई बीमारियों को भगाने के लिए किया जाता है। महिलाओं के लिए यह और भी फायदेमंद है। वैसे तो कसूरी मेथी के कई फायदे होते हैं, लेकिन इसके बड़े पांच फायदे हम आपको बताते हैं। इन्हें जानने के बाद आप भी इसे अपने खाने में शामिल करने लगेंगे।

एनीमिया: अक्सर महिलाओं में एनीमिया की प्रॉब्लम देखी जाती है। इसे दूर करने के लिए महिलाओं को अपनी डाइट का ख्याल रखना चाहिए। उन्हें अपने खाने में मेथी शामिल करनी चाहिए। मेथी का साग एनीमिया के मरीजों के लिए फायदेमंद होता है।

ब्रेस्टफीड कराने वाली हर मां के लिए: नई माओं के लिए कसूरी मेथी काफी फायदेमंद होती है क्योंकि कसूरी मेथी में पाया जाने वाला एक ख़ास कंपाउंड, महिलाओं के ब्रेस्ट मिल्क को बढ़ाने में काफी हेल्प करता है।

हार्मोनल चेंज को नियंत्रित करने में: महिलाओं में होने वाली सबसे बड़ी प्रॉब्लम्स में से मेनोपॉज में होने वाली परेशानी में कसूरी मेथी हेल्प करती थी। कसूरी मेथी में फाइटोएस्ट्रोजन काफी अच्छी-खासी मात्रा में पाया जाता है, जो मेनोपॉज के दौरान हो रहे हार्मोनल चेंज को नियंत्रित करता है।

शुगर से बचाव: आज के टाइम पर हर 10 में से 6 लोगों को शुगर की बीमारी है। पर आपको जानकर हैरानी होगी कि स्वाद में थोड़ी कड़वी मेथी डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद होती है। एक छोटे चम्मच मेथी दाना को हर रोज सुबह एक ग्लास पानी के साथ लेने से डायबिटीज में राहत मिलती है। कसूरी मेथी टाइप 2 डायबिटीज में ब्लड में शुगर के लेवल को कम करती है।

पेट के इंफेक्‍शन से बचाव: जिन लोगों को आए दिन पेट से जुड़े इंफेक्शन की शिकायत रहती है, उनके लिए भी कसूरी मेथी काफी फायदा करती है। बता दें कि मेथी से हार्ट, गैस्ट्रिक और आंतों की प्रॉब्लम्स भी कम होती हैं।

Related Articles

Back to top button