उत्तराखंड समाचार

शौर्य दिवस पर उत्तराखंड में कारगिल शहीदों को किया नमन

देहरादून : शौर्य दिवस के उपलक्ष्य में उत्तराखंड में विभिन्न स्थानों पर कार्यक्रम आयोजित कर शहीद जवानों को श्रद्धांजलि अर्पित की गई। शहीदों के देश सेवा के जज्बे से प्रेरणा लेते हुए देश की रक्षा का संकल्प भी लिया गया।

देहरादून स्थित गांधी पार्क में मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत के साथ ही भाजपा प्रदेश अध्यक्ष अजय भट्ट, राजपुर रोड विधायक खजान दास, महापौर एवं धर्मपुर विधायक विनोद चमोली, रिटायर्ड लेफ्टिनेंट जनरल ओपी कौशिक, लेफ्टिनेंट जनरल टीपीएस रावत, ब्रिगेडियर केजी बहल, उपनल के एमडी ब्रिगेडियर पीपीएस पाहवा समेत कई गणमान्य लोगों ने कारगिल शहीद स्मारक पर पुष्प अर्पित कर दी शहीदों को श्रद्धांजलि।

इस मौके पर मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि कारगिल जैसी लड़ाई इससे पहले नहीं हुई। विषम में आति विषम परिस्थितियों में सैनिकों ने लड़ाई लड़ी और इसे जीते।

उन्होंने कहा कि वीरों के प्रति आदर व सम्मान का भाव हमारी परंपरा है। भारत वीर प्रसूता है। धन्य हैं वह परिवार जिनके अपनों ने देश की रक्षा में प्राण न्यौछावर किए। उन्होंने कहा कि हमने लगातार लडाईयां लडी हैं। सैनिक खोने के साथ ही अपनी जमीन भी खोई।

हम रणभूमि में जंग जीतते थे पर टेबल पर लडाई हार जाते थे। कारगिल ऐसी जंग थी जिसमें भारत ने सैनिकों के एक एक कतरे का हिसाब लिया। जब भी कारगिल को याद किया जाएगा अटल जी भी याद आएंगे।उन्होंने पूरी संवेदना के साथ एक सैनिक का दर्द समझा। वहीं, सेना ने भी कारगिल विजय दिवस के मौके पर गढ़ीकैंट स्थित लाल गेट पर शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की।

बागेश्वर में कारगिल विजय दिवस के अवसर पर जनपद के कारगिल शहीदों को याद कर उन्हें भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की गई। इस अवसर पर कारगिल शहीदों के परिजनों को सम्मानित किया गया।

समारोह में विभिन्न स्कूली बच्चों ने देशभक्ति कार्यकम प्रस्तुत कर देश की रक्षा में शहीदों के श्रद्धा सुमन अर्पित किए। इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष हरीश ऐठानी, नगर पालिका अध्यक्ष गीता रावल, प्रमुख रेखा खेतवाल, जिलाधिकारी रंजना, अपर जिलाधिकारी राहुल गोयल,  सीडीओ एस एस एस पांगती, एसडीएम स्याम सिंह  राणा, सैनिक पूर्व सैनिक संगठनों से जुड़े  पदाधिकारी व विभिन्न स्कूलों के बच्चे मौजूद थे।

Related Articles

Back to top button