उत्तर प्रदेश

सभी जनपदों में गम्भीर अपराधों में लिप्त लोगों की सूची बनाकर उनसे सख्ती से निपटा जाए: सीएम

लखनऊउत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने 25 दिसम्बर (क्रिसमस), नव वर्ष की पूर्व संध्या तथा 1 जनवरी नव वर्ष पर होने वाले आयोजनों के मद्देनजर वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग कर सभी जनपदों के जिलाधिकारियों तथा पुलिस अधीक्षक/वरिष्ठ पुलिस अधीक्षकों को कानून-व्यवस्था चुस्त-दुरुस्त रखने के सम्बन्ध में निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि 25 दिसम्बर को पूर्व प्रधानमंत्री श्री अटल बिहारी वाजपेयी का जन्म दिवस होने के साथ-साथ क्रिसमस का पर्व भी मनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा पूर्व प्रधानमंत्री अटल जी के जन्म दिवस (25 दिसम्बर) को सुशासन दिवस के रूप में मनाने का निर्णय लिया गया है।

मुख्यमंत्री जी ने कहा कि इस दिन राज्य सरकार द्वारा चलायी जा रही विभिन्न जनहितकारी योजनाओं के तहत छूटे हुए लाभार्थियों को इनसे लाभान्वित किया जाएगा। उन्होंने सभी जनपदों में गांव, ब्लाॅक, तहसील तथा जनपद स्तर पर हेल्थ कैम्प लगाए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने विभिन्न जनहितकारी योजनाओं जैसे-विधवा पेंशन, दिव्यांगजन पेंशन, वृद्धावस्था पेंशन इत्यादि के नए लाभार्थियों को चिन्हित करते हुए उनके फाॅर्म इत्यादि भरवाकर उन्हें लाभान्वित किए जाने के भी निर्देश दिए। उन्हांेने कहा कि छूटे हुए लाभार्थियों को राशन कार्ड वितरित करने के साथ-साथ उन्हें आयुष्मान भारत योजना से भी आच्छादित किया जाए।

मुख्यमंत्री जी ने निर्देश दिए कि क्रिसमस पर्व के मद्देनजर क्रिसमस ईव से पहले ही सभी तैयारियां पूरी कर ली जाएं। गिरजाघरों के नजदीक सुरक्षा के दृष्टिगत चाक-चैबन्द व्यवस्था की जाए। फुट पैट्रोलिंग पर विशेष ध्यान दिया जाए। पूजा स्थलों के नजदीक अवांछित तत्वों की निगरानी की जाए। उन्होंने कहा कि इस पर्व पर काफी बड़ी संख्या में लोग घरों से निकलते हैं। ऐसे में ट्रैफिक की सुचारु व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। साथ ही, माॅलों, पार्काें, होटलों पर विशेष सतर्कता और सुरक्षा बरती जाए। बिजली तथा पानी की निर्बाध आपूर्ति सुनिश्चित की जाए। अप्रिय घटनाओं को पूरी सख्ती से रोका जाए। गड़बड़ी फैलाने वाले तत्वों से कठोरता से निपटा जाए। महिला सुरक्षा का विशेष ध्यान रखा जाए। उन्होंने संवेदनशील जनपदों/स्थलों पर सुरक्षा के मद्देनजर अतिरिक्त चैकसी बरतने के भी निर्देश दिए।

मुख्यमंत्री जी ने इस अवसर पर सोशल मीडिया इत्यादि के माध्यम से दुष्प्रचार करने वाले तत्वों पर भी कड़ी निगरानी के निर्देश दिए। संवेदनशील स्थलों पर विशेष निगरानी सुनिश्चित की जाए। उन्होंने कहा कि यह त्योहार परम्परागत तरीके से मनाए जाएं। उन्होंने संवेदनशील जनपदों के जिलाधिकारियों और पुलिस अधीक्षक/वरिष्ठ पुलिस अधीक्षकों को शरारती तत्वों पर विशेष रूप से फोकस करने के निर्देश दिए। उन्होंने ए0डी0जी0, ज़ोनल आई0जी0 जैसे वरिष्ठ स्तर के अधिकारियों को फील्ड का दौरा करने के भी निर्देश दिए।

मुख्यमंत्री जी ने नव वर्ष की पूर्व संध्या तथा 1 जनवरी, 2019 को नव वर्ष मनाने से सम्बन्धित गतिविधियों के सम्बन्ध में विशेष निगरानी बरतने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि होटलों, क्लबों, माॅल, पार्क, मुख्य सड़कों, बाजारों तथा मनोरंजन ग्रहों में बड़ी संख्या में लोग आते हैं। ऐसे में इन जगहों पर सुरक्षा की विशेष व्यवस्था की जाए। इन स्थलों पर अवांछित तत्वों पर कड़ी निगाह रखी जाए और आवश्यकता पड़ने पर उनसे सख्ती से निपटा जाए। उन्होंने इस दौरान ट्रैफिक की सुचारु व्यवस्था सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने ड्रंकेन ड्राइविंग की समस्या से भी सख्ती से निपटने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि संवेदनशील और भीड़ वाले स्थानों में यातायात प्रबन्धन हेतु पूर्व से ही योजना बना ली जाए, ताकि जाम की समस्या उत्पन्न न हो। महिला सुरक्षा का विशेष ध्यान रखने के भी उन्होंने निर्देश दिए।

वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के दौरान मुख्यमंत्री जी ने सभी जनपदों के पुलिस अधीक्षकों/वरिष्ठ पुलिस अधीक्षकों को अपने-अपने जनपदों की कानून-व्यवस्था चुस्त-दुरुस्त रखने के निर्देश दिए। उन्होंने प्रभावी अपराध नियंत्रण सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सभी जनपदों में गम्भीर अपराधों में लिप्त लोगों की सूची बनाकर उनसे सख्ती से निपटा जाए। उन्होंने सभी पुलिस अधीक्षकों/वरिष्ठ पुलिस अधीक्षकों को अपने-अपने जनपदों में होने वाले विभिन्न प्रकार के अपराधों के सम्बन्ध में कड़ी कार्रवाई करने के निर्देश दिए। उन्हांेने कहा कि अपराधियों से सख्ती से निपटा जाए। उन्होंने सभी पुलिस अधिकारियों को अपने-अपने जनपदों में 24 दिसम्बर, 2018 से 1 जनवरी, 2019 तक मनाये जाने वाले पर्वाें के मद्देनजर विशेष एहतियात बरतने के निर्देश दिए।

वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के दौरान मुख्यमंत्री जी ने जनपद श्रावस्ती, अमेठी, कन्नौज, वाराणसी, देवरिया, सोनभद्र, खीरी, कासगंज, सीतापुर, गाजियाबाद, गौतमबुद्धनगर, झांसी, कानपुर नगर, अलीगढ़, मेरठ, प्रयागराज, मथुरा, आगरा, बिजनौर, बरेली, लखनऊ, बदायूं, प्रतापगढ़, कुशीनगर और सुल्तानपुर के पुलिस अधीक्षकों/वरिष्ठ पुलिस अधीक्षकों से उनके जनपदों की कानून-व्यवस्था और अपराध नियंत्रण के विषय में सीधे जानकारी ली और आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने सभी पुलिस अधीक्षकों/वरिष्ठ पुलिस अधीक्षकों को महिलाओं को ‘1090’ वीमेन पावर लाइन तथा ‘हेल्प लाइन’ के विषय में जागरूक बनाने के भी निर्देश दिए, ताकि वे इनसे मदद हासिल कर सकें।

मुख्यमंत्री जी ने सभी जिलाधिकारियों को अपने-अपने जनपदों में शीत लहर के मद्देनजर रैन बसेरे स्थापित करने, अलाव जलवाने, कम्बल बंटवाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सभी जनपद अपने यहां रैन बसेरों की स्थापना करें और यह सुनिश्चित करें कि कोई भी निराश्रित व्यक्ति खुले में न रहे। गरीब बच्चों को स्वेटर उपलब्ध कराए जाएं। रैन बसेरों की साफ-सफाई सुनिश्चित करने के साथ-साथ उनकी प्रभावी सुरक्षा भी सुनिश्चित की जाए। उन्होंने कहा कि निराश्रितों को हर हाल में शीत लहर से बचाया जाए।

मुख्यमंत्री जी ने सभी जिलाधिकारियों को निराश्रित आवारा पशुओं को गौशालाओं में रखने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा इन गौशालाओं को स्थापित करने के लिए प्रत्येक जनपद को आवश्यक धनराशि पहले ही उपलब्ध करायी जा चुकी है। निराश्रित पशु यातायात में बहुत बड़ी बाधा हैं। इनकी वजह से अनेक अप्रिय घटनाएं भी घटित होती हैं। उन्होंने कहा कि इन्हें हर हाल में नियंत्रित कर गौशाला में पहुंचाया जाए, ताकि पूरे प्रदेश में निर्बाध यातायात व्यवस्था सुनिश्चित की जा सके।

Related Articles

Back to top button