जॉब

समूह ‘ग’ के 2072 पदों के लिए होगी लिखित परीक्षा

देहरादून : समूह ‘ग’ के विभिन्न विभागों में रिक्त 2072 पदों की लिखित परीक्षा के लिए डेढ़ लाख अभ्यर्थियों का लंबा इंतजार खत्म होने वाला है। अधीनस्थ चयन सेवा आयोग विज्ञप्ति में संशोधन कर जल्द लिखित परीक्षा आयोजित करेगा। आयोग ने यह भी स्पष्ट किया है कि रिक्त पदों की जो भी लिखित परीक्षा आयोजित होगी, वो अब 2008 की भर्ती नियमावली के अनुसार कराई जाएगी। एक समान अर्हता वाले रिक्त पदों के लिए क्लब परीक्षा होगी। जिसमें 100 अंकों का एक प्रश्न पत्र होगा। इसमें किसी प्रकार का बदलाव नहीं किया जाएगा।

आयोग के सचिव संतोष बडोनी के अनुसार वर्ष 2015 से विभिन्न पदों की भर्ती के लिए विज्ञप्ति जारी की गई। जिनमें कई पदों पर परीक्षा नहीं हुई थी। आयोग ने रिक्त पदों की परीक्षाओं का बैकलॉग ज्यादा होने से एक समान पदों को क्लब कर 2008 की भर्ती प्रक्रिया नियमावली के अनुरूप परीक्षा कराने का प्रस्ताव रखा। इस प्रस्ताव पर आयोग ने अभ्यर्थियों से सुझाव मांगे।

जिसमें 400 अभ्यर्थियों ने प्रस्ताव के पक्ष में अपना सुझाव दिया। जिन पदों के लिए शैक्षणिक योग्यता हाईस्कूल, इंटरमीडिएट, स्नातक है उनमें सामान्य ज्ञान, सामान्य अध्ययन व हिंदी के प्रश्न होंगे। जबकि तकनीकी पदों के लिए शैक्षणिक योग्यता बीएससी, बीकॉम और अन्य तकनीकी डिप्लोमा निर्धारित है, इसमें संबंधित विषय का प्रश्न पत्र होगा।

समूह ‘ग’ के तहत पुस्तकालय अध्यक्ष, कंप्यूटर प्रोग्रामर, सहायक लेखाकार, सर्वेयर, वाहन चालक, समीक्षा अधिकारी, उद्यान पर्यवेक्षक, अवर अभियंता, तकनीशियन विद्युत, वैज्ञानिक सहायक, मत्स्य निरीक्षक, प्रयोगशाला सहायक, फोटोग्राफर, रेशम निरीक्षक, डेंटल हाईजिनिस्ट, वर्गीकरण पर्यवेक्षक, सहायक अध्यापक (एलटी), मैकेनिक टायर, सहायक भंडार पालक, फिटर मैकेनिक के 2072 पदों के लिए लिखित परीक्षा आयोजित की जाएगी। इन पदों के लिए डेढ़ लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है।

Related Articles

Back to top button