सेहत

सिर्फ 45 मिनट, मानसून में रख सकते हैं आपको फिट

फिटनेस कोई आदत नहीं, बल्कि जीवनशैली है. इसलिए मानसून में भी फिटनेस के प्रति अपने जुनून को कम न होने दें. विशेषज्ञों का कहना है कि घर के अंदर ही हल्का वर्कआउट कर आप खुद को फिट रख सकते हैं. आज हम आपको बता रहे हैं कैसे आप मानसून में फिट रह सकते हैं.

  • बारिश के दिनों में दौड़ना न छोड़ें, क्योंकि आपका शरीर जलप्रतिरोधी है. घर से बाहर जाकर कसरत करने से आपका मेटाबॉलिज्म तेज होता है. आप फिट और ऊर्जा से भरपूर होते हैं.
  • दिन भर एक्टिव रहें. अगर आप बारिश में बाहर जाकर एक्सरसाइज नहीं करना चाहते तो घर के अंदर करें. स्क्वैट, पुशअप, प्लांक जैसे एक्‍सरसाइज 30-40 मिनट में ही घर के अंदर किए जा सकते हैं.
  • मानसून में घर के खाने के अलावा मौसमी फलों और सब्जियों पर विशेष ध्यान दें. इसके अलावा लीन मीट (चिकन, मछली) और फलियों को भी अपने आहार में भरपूर शामिल करें.
  • एक्सरसाइज के दौरान सही कपड़ों, जूतों और एक्सेसरीज का प्रयोग करना चाहिए.
  • मानसून के दौरान बाहर घूमने जाएं और अपनी दिनचर्या से ब्रेक लें. कोई आउटडोर गेम भी खेल सकते हैं. इससे आप मानसून के मौसम में सक्रियता, ऊर्जा से भरपूर और हल्कापन महसूस करेंगे.
  • विटामिन बहुत जरूरी है. इसलिए अपने आहार में इसे शामिल करें. यह आपकी ऊर्जा के स्तर को बरकरार रखता है और इंफेक्शन को दूर करता है. तबियत ठीक न हो तो खूब आराम करें, घर में वक्त बिताएं और आराम करें.मानसून में 45 मिनट की कसरत –
  • सिंपल स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज से शुरूआत करें ताकि शरीर वार्म अप हो जाए. इसके बाद 5 मिनट तक स्पॉट जॉगिंग (एक ही जगह पर जॉगिंग) करें. इसके बाद 15 मिनट तक कार्डियो एक्सरसाइज करें, ताकि दिल की धड़कन की रफ्तार बढ़े और चर्बी घटने की प्रक्रिया शुरू हो. इसके लिए रस्सी कूदना, सीढ़ियां चढ़ना, कूदना और जंपिंग जैक जैसी एक्सरसाइज की जा सकती है, जो न सिर्फ शरीर की मांसपेशियों को मजबूत बनाता है बल्कि शरीर को जोड़ को भी मजबूत बनाता है, जिससे चोट लगने से कम नुकसान होता है. 20 स्क्वैट और 20 लंग्स (प्रत्येक पैर से) और 20 पुशअप को बारी-बारी से 3-4 बार करें. आप अपनी क्षमता के अनुसार इस सेट को 2-4 बार तक दोहरा सकते हैं.
  • कुछ सरल एक्सरसाइज उपकरणों को भी घर पर रखें. जैसे डंबेल्स, स्किपिंग रोप, रेसिटेंस ट्यूब और अन्य. इसके अलावा फर्श पर किए जाने वाले कसरत जैसे प्लांक, क्रंचेज और लेग रेज का भी अभ्यास करें.
  • योग को घर में घर के बाहर दोनों जगह किया जा सकता है. सरल आसनों को कर के आप फिट रह सकते हैं. साथ ही ये श्वसन संबंधी समस्याओं से भी निजात दिलाता है जो मानसून के समय बेहद आम है.

Related Articles

Back to top button