जॉब

सेना भर्ती में उत्तराखंड के युवाओं को एक अक्टूबर से मिलेगी ये छूट

देहरादून : उत्तराखंड समेत हिमालयी राज्यों के युवाओं को लंबाई में छूट का नया मानक एक अक्टूबर से लागू हो जाएगा। सेना मुख्यालय ने इस बाबत आदेश जारी कर दिया है। अब सेना में भर्ती के लिए न्यूनतम 166 सेंटीमीटर की लंबाई की जगह 163 सेंटीमीटर लंबाई वाले पर्वतीय क्षेत्र के युवा भी पात्र माने जाएंगे।

शुक्रवार को रक्षा संबंधी स्थाई समिति के सभापति व पौड़ी क्षेत्र के सांसद रिटा. मेजर जनरल भुवन चंद्र खंडूड़ी ने यह जानकारी साझा करते हुए बताया कि उन्होंने समय-समय पर हिमालयी क्षेत्र के युवकों को लंबाई में छूट देने की मांग उठाई। लंबाई के मानक में ढील देने को लेकर लंबे समय से मंथन चल रहा था और आखिरकार यह आदेश भी जारी कर दिया गया।

रक्षा संबंधी स्थाई समिति के सभापति खंडूड़ी ने कहा कि उत्तराखंड व पश्चिमी हिमालय क्षेत्र के जो युवक सिर्फ लंबाई के कारण सेना में भर्ती नहीं हो पाते थे, अब उनकी जांबाजी भी देश के काम आ पाएगी। इस निर्णय से सेना में भर्ती होने वाले युवाओं का ग्राफ तेजी से ऊपर चढ़ेगा।

उन्होंने कहा कि उत्तराखंड जैसे पर्वतीय क्षेत्रों के लोगों की औसत लंबाई कम होती है और इसी तकनीकी आधार पर सहमति व्यक्त करते हुए सेना मुख्यालय ने लंबाई के मानक में तीन सेंटीमीटर की छूट प्रदान कर दी। हालांकि, पहले भी पर्वतीय क्षेत्र का प्रमाण पत्र होने पर दो सेंटीमीटर की छूट दी जाती थी, लेकिन इसे नाकाफी बताते हुए कई बार सेना भर्ती में लंबाई मानकों को बदलने की मांग की जाती रही।

Related Articles

Back to top button