अपराध

सोने की चमक दिखाकर झांसे में लेते थे लोगों को, अब आए पकड़ में

देहरादून : नकली सोना देकर लोगों को ठगने वाले एक गिरोह को पटेलनगर पुलिस ने दबोच लिया है। गिरोह के सभी सदस्य एक ही परिवार के हैं। इन्होंने एक व्यापारी को 10 हजार रुपये की चपत लगाई थी। पुलिस के मुताबिक आरोपी अभी तक कई राज्यों में लोगों को ठगी का शिकार बना चुके हैं।

पुलिस से मिली जानकारी के मुताबिक संजय कॉलोनी निवासी मोहित पंवार पेशे से व्यापारी हैं, कॉलोनी में ही उनकी दुकान है। सुबह मोहित दुकान के बाहर खड़े थे, तभी एक महिला और दो पुरुष उनके पास आए। उन्होंने मोहित को एक माला दिखाई और कहा कि ये सोने की है, जिसे वह बेचना चाहते हैं।

मोहित ने जब यह पूछा कि माला उन्हें कहां से मिली तो तीनों ने बताया कि कुछ समय पहले खुदाई के दौरान उन्हें ऐसी कई मालाएं मिली थीं। माला काफी वजनी थी, मोहित ने उसकी कीमत पूछी तो आरोपियों ने ढाई लाख रुपये मांगे। साथ ही यह भी कहा कि वह चाहें तो सत्यता परखने के लिए माला से दो दाने लेकर किसी सर्राफ से चेक करा लें, लेकिन इसके लिए 10 हजार रुपये बतौर एडवांस जमा करने होंगे।

आरोपियों ने यह भी कहा कि सर्राफ के यहां से आने तक वह उनकी दुकान में ही रुकेंगे। मोहित आरोपियों के झांसे में आ गए और 10 हजार रुपये देकर माले के दो दाने ले लिए। सर्राफ ने दाने नकली बताए तो मोहित सन्न रह गए। वह दुकान पहुंचे तो आरोपी नदारद थे।

व्यापारी ने तुरंत इसकी सूचना बाजार चौकी पुलिस को दी। बाजार चौकी प्रभारी नरोत्तम बिष्ट ने क्षेत्र में चेकिंग शुरू कर दी। इसी दौरान कमला पैलेस तिराहे पर उन्हें एक महिला और दो पुरुष घूमते नजर आए। इन तीनों का हुलिया वैसा ही था, जैसा मोहित ने पुलिस को बताया था। शक होने पर पुलिस ने तीनों को रोक लिया और व्यापारी को तत्काल मौके पर बुलाया। व्यापारी के पहचानने पर तीनों को गिरफ्तार कर लिया गया। आरोपियों की पहचान उत्तरप्रदेश के मान सिंह पुत्र लाल सिंह बुटराडा थाना बनासी जिला शामली उसकी पत्नी रज्जो देवी और बेटे मनोज कुमार के रूप में हुई है।

आरोपियों के कब्जे से एक नकली सोने की माला और 10 हजार रुपये बरामद कर लिए हैं। थानाध्यक्ष पटेलनगर रितेश शाह ने बताया कि यह गैंग राजस्थान, दिल्ली, चंडीगढ़, जयपुर में भी इसी तरह ठगी की वारदातों को अंजाम दे चुका है। आरोपियों के आपराधिक इतिहास के बारे में जानकारी जुटाई जा रही है।

Related Articles

Back to top button