उत्तराखंड समाचार

सौर ऊर्जा प्लांट देगा बेरोजगारों को स्वरोजगार

बागेश्वर: बेरोजगारों को सौर ऊर्जा से रोजगार मिलेगा। मुख्यमंत्री सौर स्वरोजगार योजना के तहत 18 आवेदनपत्रों पर कार्रवाई अंतिम चरण पर है। 10 लाख रुपये से जिले के विभिन्न स्थानों पर 18 सौर ऊर्जा प्लांट लगने जा रहे हैं। मुख्यमंत्री सौर ऊर्जा स्वरोजगार योजना जिले के बेरोजगारों की आíथक स्थिति को मजबूत करेगी।  25 किलोवाट प्लांट लगाने के लिए उरेडा ने कार्रवाई शुरू कर दी है। 18 बेरोजगार युवाओं ने इसके लिए आवेदन किए हैं। आवेदन पत्र पाइप लाइन पर हैं। उन्हें विभाग ने आनलाइन कर दिया है। बैंकों के जरिए आवेदकों को ऋण मुहैया कराया जाएगा।प्लांट लगाने पर प्रति आवेदन कर्ता को ढ़ाई लाख रुपये की सब्सिडी मिलेगी। इसके अलावा प्लांट से जहां लाभार्थी बिजली का घरेलू उपभोग कर सकेंगे। वहीं ऊर्जा निगम बिजली खरीदेगी। जिससे प्रतिमाह 14 हजार रुपये की आय भी होगी। रोजगार इकाइयों की गति तेज करने के निर्देश सीएम ने दिए थे। जिसका असर भी होने लगा है।

किन्हें मिलेगा योजना का लाभ

इस स्कीम का लाभ महिलाओं, लघु एवं सीमांत किसानों, बेरोजगारों को मिलेगा। सोलर पावर प्लांट लगाकर कमाई की जा सकती है। बिजनेस शुरू करने में पैसों की आने वाली दिक्कत को सरकार दूर करेगी। इसके लिए सौर ऊर्जा संबंधित उपकरण तैयार करने एवं इसकी खरीदारी के लिए वित्तीय सहायता दी जाती है।

———- स्कीम से जुड़ी खास बातें –

लाभार्थी बिजनेस की कुल लागत की 70 प्रतिशत राशि राज्य व जिला सहकारी बैंक से आठ प्रतिशत ब्याज की दर से लोन के तौर पर ले सकता है। -ढाई लाख रुपये तक की पूंजी लगाकर व्यक्ति सरकार के सहयोग से परियोजना लगाकर स्वरोजगार कर सकता है। -मुख्यमंत्री सौर ऊर्जा स्वरोजगार योजना के तहत 15 साल के लिए ऋण की सुविधा दी जाती है। -राज्य के सीमांत जिलों में यह अनुदान 30 प्रतिशत तक होगा और पर्वतीय जिलों में 25 प्रतिशत तक और अन्य जिलों में 15 प्रतिशत तक होगा। -योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक की उम्र 18 वर्ष से होनी चाहिए।

-एक व्यक्ति को केवल एक ही सोलर पावर प्लांट आवंटित किया जाएगा।

———- जिले के 18 बेरोजगारों ने 25 किलोवाट सौर ऊर्जा प्लांट लगाने के लिए आवेदन किया है। जिस पर कार्रवाई पूरी कर ली गई है। स्वरोजगार के लिए युवाओं में उत्साह है। सौर ऊर्जा प्लांट से उनकी आíथक स्थिति में भी सुधार होगा।

Related Articles

Back to top button