उत्तराखंड समाचार

स्वरोजगार की ओर अग्रसर हो रही युवा पीढ़ी: सीएम

देहरादून  मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि युवा पीढ़ी तेजी से स्वरोजगार की ओर अग्रसर हो रही है। प्रदेश के विभिन्न सूक्ष्म, लघु व मध्यम उद्योगों के विकास से अधिक से अधिक लोगों को रोजगार और स्थानीय उत्पादों को बढ़ावा मिलेगा।

न्यू कैंट रोड स्थित जनता दर्शन हॉल में प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के तहत आयोजित कार्यशाला को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि रोजगार का सबसे अच्छा साधन स्वरोजगार है। वर्तमान में तकनीकी का प्रयोग तेजी से बढ़ रहा है। इसके साथ ही घरेलू उत्पादों की ओर लोगों का रुझान भी बढ़ा है। उत्तराखंड के घरेलू उत्पादों के विकास के लिए अपार संभावनाएं हैं। घरेलू उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए उत्पादों की गुणवत्ता, पैकेजिंग एवं मार्केटिंग के लिए युवाओं के कौशल का विकास करना होगा।

कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने विभिन्न उद्यमियों द्वारा लगाए गए स्टाल का भी अवलोकन किया। उन्होंने प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के तहत सराहनीय कार्य करने वाले अधिकारी व कर्मचारियों को भी पुरस्कृत किया।

इन्हें दिया गया विशिष्ट पुरस्कार 

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के महाप्रबंधक सुब्रता दास, एसबीआइ के उप महाप्रबंधक सुबीर कुमार मुखर्जी, पीएनबी के उप महाप्रबंधक अनिल कुमार खोसला, उत्तराखंड ग्रामीण बैंक के चेयरमैन संजय अग्रवाल, बैंक ऑफ बड़ौदा के सहायक महाप्रबंधक दिनेश पंत, ओरियंटल बैंक ऑफ कॉमर्स के उप महाप्रबंधक बीआर।

इन्हें मिला उल्लेखनीय पुरस्कार 

नैनीताल बैंक के जीसी पंत, बैंक ऑफ इंडिया के विश्वजीत सिंह, इलाहाबाद बैंक के अशोक पटनायक, इंडियन ओवरसीज बैंक के जेसी कांडपाल, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया के अनुराग चतुर्वेदी, व यूनियन बैंक ऑफ इंडिया की मीनाक्षी सिंह। एसएलबीसी में विशिष्ट पुरस्कार रमेश पंत, जिला अग्रणी बैंक प्रबंधक में उल्लेखनीय पुरस्कार पीएनबी के केएस पाल, गोपाल सिंह राणा, बैंक ऑफ बड़ौदा के डीके जायसवाल व नंद किशोर। विशिष्ट पुरस्कार उद्योग निदेशालय की संयुक्त निदेशक कौशल्या बंधु एवं खादी एवं ग्रामोद्योग के सहायक निदेशक गगन तिवारी। उल्लेखनीय पुरस्कार जिला उद्योग केंद्र के सहायक प्रबंधक एसएस रावत, कविता भगत, विपिन कुमार व दीपक मुरारी।

उत्तराखंड ने 157 फीसद लक्ष्य किया हासिल 

प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के अंतर्गत प्रदेश में 9487 इकाइयां स्थापित की गई हैं तथा 63,791 लोगों को रोजगार मिला है। मुख्यमंत्री ने बताया कि इस वर्ष उत्तराखंड ने निर्धारित लक्ष्य से अधिक यानि 157 फीसद लक्ष्य हासिल कर लिया है और अब इसे दो सौ फीसद करने की योजना है। गौरतलब है कि बीते वर्ष उत्तराखंड को इस कार्यक्रम में पहला स्थान प्राप्त हुआ था।

मुख्यमंत्री ने परिवारवाद पर कांग्रेस को घेरा 

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने उनके नागपुर दौरे को लेकर कांग्रेस के बयान पर कटाक्ष किया है। उन्होंने कहा कि भाजपा किसी एक परिवार की पार्टी नहीं है। भाजपा की सरकार में कोई भी कार्यकर्ता राज्य केे मुख्यमंत्री से लेकर देश का प्रधानमंत्री बन सकता है। जो जिस प्रकार की परंपरा में पले बढ़े हैं, वे उसी तरह की बात करेंगे।

Related Articles

Back to top button