देश-विदेश

‘आजादी के अमृत महोत्सव’ के हिस्से के रूप में जम्मू-कश्मीर के बांदीपोरा में 33/11 किलोवाट 10 एमवीए सबस्टेशन का उद्घाटन किया गया

बांदीपोरा के नुसो में भारत सरकार की एकीकृत विद्युत विकास (आईपीडीएस) योजना के तहत शुरू किए गए 33/11 केवी 10 एमवीए सबस्टेशन का उद्घाटन किया गया। विद्युत वित्त निगम आईपीडीएस योजना के लिए नोडल एजेंसी है।

उद्घाटन समारोह भारत की आजादी के 75 साल पूरे होने पर मनाए जा रहे ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ समारोह का एक हिस्सा है।

परियोजना का उद्घाटन जम्मू-कश्मीर के प्रधान सचिव (विद्युत) श्री रोहित कंसल, कश्मीर विद्युत वितरण निगम लिमिटेड (केपीडीसीएल) के प्रबंध निदेशक  डॉ. बशारत कयूम,  बांदीपोरा के उपायुक्त डॉ. ओवैस अहमद,  विद्युत वित्त निगम (पीएफसी) के मुख्य प्रबंध निदेशक श्री आर एस ढिल्लन और पीएफसी के निदेशक (वाणिज्यिक) एवं परियोजना (अतिरिक्त प्रभार) श्री पी के सिंह ने किया। श्री ढिल्लन और श्री सिंह (वाणिज्यिक) समारोह में वीडियो कांफ्रेंस के जरिए शामिल हुए। उद्घाटन समारोह में पीएफसी और आरईसीपीडीसीएल (परियोजना की कार्यान्वयन एजेंसी) के वरिष्ठ गणमान्य व्यक्तियों ने भी भाग लिया।

3.85 करोड़ रुपये की लागत के साथ स्वीकृत किए गए सबस्टेशन से निशात बांदीपोरा, बाघी बांदीपोरा, नुसो, लंकरेशरा, पापचन और आसपास के क्षेत्रों के 2,400 से अधिक घरों को लाभ होगा। इसके अलावा, सबस्टेशन क्षेत्र में बिजली की आपूर्ति में कटौती कम होगी। सबस्टेशन यह भी सुनिश्चित करेगा कि अजर स्टेशन से 450 एएमपीएस बिजली का भार कम हो।

Related Articles

Back to top button