उत्तर प्रदेश

शासन की मंशा के अनुसार जनपद में संचालित विकास परियोजनाओं के निर्माण कार्य मे तेजी लायी जाए: मुख्यमंत्री

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने आज जनपद गाजियाबाद भ्रमण के दौरान जनपद में निर्माणाधीन 04 विकास परियोजनाओं का निरीक्षण किया। इन परियोजनाओं में प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के अंतर्गत 38 करोड़ 56 लाख 19 हजार रुपये की लागत से बन रहे 720 ई0डब्ल्यू0एस0 भवन, हिंडन नदी पर 22 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित किया जा रहा पुल, नगर निगम, गाजियाबाद द्वारा नंद ग्राम हिंडन विहार स्थित पी0पी0पी0 मोड पर संचालित कूड़ा निस्तारण प्लांट तथा 41वीं वाहिनी पी0ए0सी0 वैशाली में 11 करोड़ 68 लाख 64 हजार रुपये की लागत से निर्मित की जा रही बैरक का निर्माण कार्य सम्मिलित है।
मुख्यमंत्री जी ने कूड़ा निस्तारण प्लांट के निरीक्षण के दौरान प्लांट में कूड़े से तैयार की गयी खाद को देखा। यहां बने रेगी बाल गोपाल सेंटर में बच्चों से मिले तथा कामगारों से भी बातचीत की। उन्होंने निर्माणाधीन परियोजनाओं के निरीक्षण के दौरान सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिए कि शासन की मंशा के अनुसार जनपद में संचालित विकास परियोजनाओं के निर्माण कार्य में तेजी लायी जाए, ताकि लाभार्थियों को इन परियोजनाओं का समय से लाभ प्राप्त हो सके। निर्माण कार्य में किसी भी प्रकार की शिथिलता क्षम्य नहीं होगी। परियोजनाओं का निर्माण कार्य निर्धारित मानक एवं गुणवत्ता के साथ पूर्ण कराया जाए। परियोजनाओं के पूर्ण होने पर गुणवत्ता एवं मानकों की जांच करायी जाएगी। इसमें कमी पायी जाने पर सम्बन्धित अधिकारी के विरुद्ध कार्यवाही प्रस्तावित की जाएगी।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि सभी अधिकारियों द्वारा शासकीय योजनाओं का व्यापक प्रचार-प्रसार कराया जाए, जिससे अधिक से अधिक जनपदवासी शासन द्वारा संचालित जनकल्याणकारी योजनाओं के प्रति जागरूक होकर सभी योजनाओं एवं कार्यक्रमों का लाभ उठा सकें। उन्होंने कहा कि योजना का लाभ समाज के अंतिम व्यक्ति तक पहुंचे। बिना किसी भेदभाव के सभी वर्गों के लोगों के उत्थान का कार्य किया जाए।
मुख्यमंत्री जी ने जिलाधिकारी, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक एवं अन्य संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि जनपद में शांति व्यवस्था की स्थिति बनाए रखने के उद्देश्य से अधिकारियों द्वारा लगातार कार्यवाही सुनिश्चित की जाए। औद्योगिक विकास की दृष्टि से गाजियाबाद जनपद अत्यंत महत्वपूर्ण जनपद है। इसलिए समस्त प्रशासनिक, पुलिस तथा अन्य संबंधित अधिकारी जनपद में औद्योगिक विकास के प्रोत्साहन के लिए निरंतर कार्यवाही सुनिश्चित करें।
मुख्यमंत्री जी ने निरीक्षण से पूर्व गंगाजल गेस्ट हाउस पर जनपद के जनप्रतिनिधियों के साथ जनपद की कानून व्यवस्था एवं विकास योजनाओं को लेकर गहन परिचर्चा भी की।
ज्ञातव्य है कि प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के अंतर्गत जनपद गाजियाबाद में निर्माणाधीन 720 ई0डब्ल्यू0एस0 भवनों के निर्माण का कार्य 20 अक्टूबर, 2020 को प्रारंभ हुआ था। कार्य समाप्ति की संभावित तिथि 30 जून, 2023 है। हिंडन नदी पर नया पुल, ऐतिहासिक पुल में दरार आने के बाद उसे तोड़कर बनाया जा रहा है। इस पुल की चौड़ाई करीब 11 मीटर होगी, जबकि इसकी लंबाई 176 मीटर होगी। इस पुल के बनने से गाजियाबाद से जीटी रोड होते हुए मोहननगर से दिल्ली जाने आने वाले तीन लाख लोगों को फायदा होगा। हिंडन नदी पर अभी दो पुल बने हुए हैं। इस तीसरे पुल के बनने के बाद यहां यातायात काफी बेहतर हो जाएगा। 41वीं वाहिनी पीएसी वैशाली में बैरक भवन में 200 जवानों के रहने की व्यवस्था के साथ मैस भी है। 12 मंजिला बैरक भवन का निर्माण कार्य लोक निर्माण विभाग करा रहा है, जिसके कार्य प्रारंभ की तिथि 06 अक्टूबर, 2020 एवं कार्य समाप्ति की संभावित तिथि 05 अक्टूबर, 2022 रखी गई है।
इस अवसर पर केंद्रीय राज्य सड़क परिवहन मंत्री डॉ0 जनरल वी0के0 सिंह, प्रदेश के औद्योगिक विकास मंत्री श्री नन्द गोपाल गुप्ता ‘नन्दी’, पिछड़ा वर्ग कल्याण राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री नरेंद्र कश्यप सहित जनप्रतिनिधिगण एवं शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button