उत्तर प्रदेश

अपर मुख्य सचिव अवनीष कुमार अवस्थी नें गृह विभाग के विभिन्न अनुभागों का किया औचक निरीक्षण

लखनऊः अपर मुख्य सचिव, गृह श्री अवनीष कुमार अवस्थी ने लोक भवन में गृह, गोपन, सतर्कता एवं गृह विभाग से जुड़े मानवाधिकार आदि अनुभागों की कार्यप्रणाली को और अधिक चुस्त-दुरूस्त बनाने एवं कार्यो के तीव्र निष्पादन के उद्देष्य से आज औचक निरीक्षण किया।

श्री अवनीष कुमार अवस्थी ने गोपनीय अनुभागों में बाहरी व्यक्तियों के प्रवेष के सम्बन्ध में भी नियमानुसार कार्यवाही सुनिष्चित करने के निर्देष देते हुए सम्बन्धित अधिकारियों व कर्मचारियो से कहा है कि वह माननीय मुख्यमंत्री जी की अपेक्षाओं को ध्यान में रखतें हुए शासकीय कार्यो का तत्परता से निष्पादन करें।  उन्होंने सभी अनुभागों में साफ सफाई की भी समुचित व्यवस्था सुनिष्चित करने के निर्देष प्रदान किये। उन्होंने ई-आफिस प्रणाली के माध्यम से शासकीय पत्रावलियों के तीव्र गति से संचरण हेतु अभियान चलाकर उनके डिजिटलीकरण की व्यवस्था को सुनिष्चित करने के भी सख्त निर्देष दिये है।

श्री अवस्थी ने गृह विभाग के विभिन्न अनुभागों में कर्मचारियों की उपस्थिति एवं वहां तैनात कर्मचारियों से उनके कार्यसंचालन में आने वाली कठिनाईयों एवं समस्याओं आदि की भी जानकारी ली एवं उनके निस्तारण हेतु मौके पर उपस्थित अधिकारियों को आवष्यक निर्देष भी प्रदान किये। उन्होंने सम्बन्धित विषेष सचिवों को यह भी निर्देषित किया कि कर्मचारियों की बायोमैट्रिक उपस्थिति अनिवार्य रूप से दर्ज करायी जाय एवं जहां पर बायोमेट्रिक मषीने सही तरीके से कार्य नही कर रही है, उनको तत्काल दुरूस्त कराये व उपस्थिति पंजिका पर भी हाजिरी लेने की व्यवस्था सुनिष्चित करें। उन्होंने कत्र्तव्य पालन में लापरवाह एवं षिथिल कर्मचारियों के सम्बन्ध में अनिवार्य सेवानिवृत्ति जैसी सख्त कार्यवाही किये जाने के भी निर्देष प्रदान किये है।

Related Articles

Back to top button