उत्तराखंड समाचार

शीतकालीन पैरा खेलों के लिए आदित्य मेहता फाउंडेशन दिव्यांग खिलाड़ियों को देगा प्रशिक्षण

देहरादून: विंटर पैरा गेम्स ट्रेनिंग कैंप की तैयारी को लेकर आदित्य मेहता फाउंडेशन (एएमएफ) एवं उत्तराखंड पर्यटन विकास बोर्ड संयुक्त रूप से पैरा-स्पोर्ट्स को बढ़ावा देने और लक्ष्य“ मिशन 100 ”को बढ़ावा देने के लिए कई रोड शो का आयोजन करेंगे। एएमएफ के संस्थापक आदित्य मेहता ने बताया कि आगामी विंटर पैरा गेम औली में एक 80दिव्यांग खिलाड़ियों की सशक्त और प्रशिक्षित टीम उतारी जाएगी जिसमें देश भर से ड्यूटी के दौरान दिव्यांगता के शिकार हुए आईटीबीपी, सीआरपीएफ, बीएसएफ के अधिकारी और अधिकारी शामिल होंगे। प्रशिक्षण औली, उत्तरांचल में आयोजित किया जाएगा। साथ ही एएमएफ वर्ष 2020 में अंतर्राष्ट्रीय पैरा गेम्स कार्यक्रम की मेजबानी भी करेगा। इस आयोजन में दुनिया भर के शीर्ष पैरा-एथलीट दिखाई देंगे।

उन्होंने बताया कि टीम को प्रशिक्षण देने के लिए एएमएफ के विशेषज्ञ पैरा गेम ट्रेनर, कोच और बेस्ट फिजियो-थेरेपिस्ट की व्यवस्था की गई है। टीम में शामिल होने वाले पैरा-एथलीटों को विभिन्न परीक्षणों के माध्यम से चयनित कर सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों को पेशेवर अंतर्राष्ट्रीय शीतकालीन पैरा खेलों जिनमें अल्पाइन स्कीइंग, बैथलॉन, क्रॉस कंट्री स्कीइंग, आइस स्लेज हॉकी, पैरा स्नोबोर्डिंग आदि में राष्ट्रीय टीम का प्रतिनिधित्व करने के लिए चुना जाएगा।

आदित्य मेहता ने कहा कि हमने अपने राष्ट्र के लोगों में विंटर गेम्स में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने की क्षमता देखी है और विशेष रूप से वे लोग जो उच्च ऊंचाई वाले क्षेत्रों में रहते हैं, जो बड़े पैमाने पर फेफड़े की शक्ति और रॉक सॉलिड लिम्बस्विच के साथ हैं, जो किसी के लिए दो बहुत महत्वपूर्ण पहलू हैं शीतकालीन खेल एथलीट। शहर में आयोजित प्रदर्शनी मैच के दौरान कहा कि जहां गणमान्य व्यक्ति और उत्साही लोग शिविर में भाग लेने वाले पैरा एथलीटों की सफलता की कामना करते हैं।

गुरूवार को परेड ग्राउंड बैडमिंटन कोर्ट में आयोजित किए गए रोड शो में पूर्व विश्व चैंपियन आनंद कुमार बोरगौड़ा, एशियाई पैरा खेलों के कांस्य पदक विजेता चिराग बरेठा, और विश्व के प्रतिष्ठित दिव्यांग बैडमिंटन खिलाड़ी गिरीश शर्मा के खिलाफ खेलकर अपने कौशल का प्रदर्शन किया।

इस अवसर पर अशोक कुमार (डीजी, लॉ एंड ऑर्डर), श्रीमती भूपिंदर कौर अलौख, सचिव, खेल, श्री संजय सिंह डीजी, भारत तिब्बत सीमा पुलिस और श्रीमती अपर्णा कुमार (आईपीएस, और दक्षिण धु्रव को स्केल करने वाली पहली महिला अधिकारी ने खिलाड़ियों का उत्साहवर्द्धन किया और एएमएफ की कार्यशैली को सराहा। रोड शो का आयोजन 3 फरवरी तक जारी रहेगा, जिसके बाद औली में शीतकालीन खेलों का प्रशिक्षण शुरू हो जाएगा।

Related Articles

Back to top button