देश-विदेश

एएसआई के सभी केंद्र संरक्षित स्मारक 6 जुलाई, 2020 से खुलेंगे: प्रहलाद सिंह पटेल

नई दिल्ली: केंद्रीय संस्कृति और पर्यटन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री प्रहलाद सिंह पटेल ने कहा है कि संस्कृति मंत्रालय और भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) ने सुरक्षा प्रोटोकॉल का पूरी तरह से पालन करते हुए, सभी केंद्र संरक्षित स्मारकों को 6 जुलाई, 2020 से खोलने का फैसला किया है। उन्होंने कहा कि केवल वे स्मारक / संग्रहालय जो नियंत्रण क्षेत्र में नहीं हैं, आगंतुकों के लिए खुले रहेंगे। सभी केंद्र संरक्षित स्मारकों और स्थलों में गृह मंत्रालय और स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा जारी किए गए स्वच्छता, सामाजिक दूरी बनाये रखने और अन्य स्वास्थ्य प्रोटोकॉल जैसे दिशानिर्देशों का पालन किया जायेगा। उन्होंने कहा कि राज्य और / या जिला प्रशासन द्वारा जारी किये गए किसी विशेष आदेश को भी सख्ती से लागू किया जाना चाहिए।

इन स्मारकों को कोविड -19 महामारी के मद्देनजर बंद कर दिया गया था। कुल 3691 केंद्र संरक्षित स्मारक एएसआई के अंतर्गत आते हैं, जिनमें से 820 केन्द्र संरक्षित स्मारकों को, जिनमें पूजास्थल हैं, 8 जून, 2020 को खोला गया था।

सभी केंद्र संरक्षित स्मारकों और संग्रहालयों को खोलने के लिए भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण द्वारा जारी किए गए एसओपी के लिए लिंक को क्लिक करें:

आगंतुकों के लिए निर्देश के लिए लिंक पर क्लिक करें

Related Articles

Back to top button