उत्तर प्रदेश

आयोजन की सफलता के लिए सभी विभाग आपसी समन्वय स्थापित करते हुए कार्य करें: मुख्यमंत्री

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने अपने सरकारी आवास पर आयोजित बैठक में डिफेन्स एक्सपो-2020 की तैयारियों की समीक्षा की। इस अवसर पर उन्होंने एक प्रस्तुतीकरण भी देखा। उन्होंने कहा कि इस आयोजन की सफलता के लिए सभी विभाग आपसी समन्वय स्थापित करते हुए कार्य करें। डिफेन्स एक्सपो-2020 उत्तर प्रदेश की आर्थिक प्रगति, विकास और युवाओं के लिए रोजगार के अवसर सृजित करने के दृष्टिगत अत्यन्त महत्वपूर्ण है। राज्य सरकार प्रदेश के विकास के लिए कटिबद्ध है। इसके लिए सभी प्रयास किए जाएंगे।

मुख्यमंत्री जी ने लखनऊ नगर निगम को निर्देशित किया कि वह कार्यक्रम स्थल तथा उसके आसपास के क्षेत्रों के साथ-साथ पूरे शहर में मार्ग प्रकाश की अच्छी व्यवस्था सुनिश्चित करे। सभी क्षेत्रों में लाइटिंग की उत्तम व्यवस्था की जाए। उन्होंने शहर में लगायी गयी होर्डिंग्स को भी तरतीब से लगाने के साथ-साथ पूरे शहर की साफ-सफाई सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि मण्डलायुक्त लखनऊ, जिलाधिकारी, लखनऊ, एल0डी0ए0, आवास विकास, नगर निगम आपस में समन्वय स्थापित करते हुए कार्य करें।

मुख्यमंत्री जी ने डिफेन्स एक्सपो-2020 के दौरान लखनऊ के टैªफिक, विशेषतः कार्यक्रम स्थल की तरफ जाने वाले टैªफिक को प्रभावी ढंग से संचालित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि डिफेन्स एक्सपो के दौरान बड़ी संख्या में विदेशी प्रतिनिधि आएंगे। अतः टैªफिक को ठीक से संचालित किया जाए, ताकि कहीं भी जाम न लगे। उन्होंने कानपुर रोड पर टैªफिक को ठीक से संचालित करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सड़कों के किनारे अनधिकृत रूप से लगने वाले ठेलों इत्यादि को हटाकर रोड क्लियर की जाए। साथ ही, निराश्रित गोवंश, आवारा पशुओं को भी सड़कों से हटाया जाए। सड़कों को गड्ढा मुक्त किया जाए। उन्होंने अग्निशमन के लिए फायर टेण्डर्स तैनात करने के भी निर्देश दिए।

मुख्यमंत्री जी ने डिफेन्स एक्सपो में शिरकत करने के लिए आने वाले विदेशी रक्षा मंत्रियों, रक्षा सचिवों इत्यादि को ठहराने के लिए की जा रही व्यवस्था की भी समीक्षा की। उन्होंने कहा कि इनके लिए उच्च स्तर की ठहरने और खानपान की व्यवस्था की जाए। साथ ही, इनकी सुरक्षा के लिए विशेष व्यवस्था की जाए। उन्होंने कार्यक्रम स्थल के आसपास बर्ड मीनेस को प्रभावी ढंग से रोकने के निर्देश दिए।

मुख्यमंत्री जी ने सूचना विभाग को डिफेन्स एक्सपो के दौरान होने वाले सभी कार्यक्रमों के प्रिन्ट, विजुअल और सोशल मीडिया में प्रभावी प्रचार-प्रसार के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि डिफेन्स एक्सपो के माध्यम से उत्तर प्रदेश को बहुत फायदा होगा और भारी मात्रा में निवेश आएगा। बड़ी संख्या में रोजगार सृजित होंगे। इसलिए इससे सम्बन्धित पाॅजिटिव स्टोरीज मीडिया को उपलब्ध करायी जाएं। डिफेन्स एक्सपो से सम्बन्धित सभी कार्यक्रमों को मीडिया में ठीक से हाईलाइट किया जाए। उन्होंने डिफेन्स एक्सपो से सम्बन्धित कार्यक्रमों के सजीव प्रसारण और लाइव स्ट्रीमिंग करवाने के भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि डिफेन्स एक्सपो-2020 पर केन्द्रित प्रस्तावित काॅफी टेबल बुक में डिफेन्स काॅरीडोर, डिफेन्स एक्सपो-2020, इसमें होने वाले निवेश और इससे सृजित होने वाले रोजगार के अवसरों के सम्बन्ध में विस्तृत जानकारी का समावेश किया जाए। उन्होंने सूचना विभाग को बसों की ब्राण्डिंग करवाने के भी निर्देश दिए।

मुख्यमंत्री जी ने कोरोना वायरस के सम्भावित खतरे से निपटने के लिए सभी तैयारियां करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि डिफेन्स एक्सपो कार्यक्रम स्थल के साथ-साथ पूरे शहर की फाॅगिंग की जाए। उन्होंने इमरजेंसी के मद्देनजर लाइफ सपोर्ट एम्बुलेंस भी तैनात करने के भी निर्देश दिए।

मुख्यमंत्री जी के समक्ष अपर मुख्य सचिव गृह एवं सूचना श्री अवनीश कुमार अवस्थी ने प्रस्तुतीकरण करते हुए मुख्यमंत्री जी को डिफेन्स एक्सपो-2020 की तैयारियों के विषय में विस्तार से जानकारी दी।

इस अवसर पर औद्योगिक विकास मंत्री श्री सतीश महाना, मुख्य सचिव श्री आर0के0 तिवारी, प्रमुख सचिव अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास श्री आलोक कुमार, प्रमुख सचिव सिंचाई श्री टी0 वेंकटेश, प्रमुख सचिव लोक निर्माण श्री नितिन रमेश गोकर्ण, प्रमुख सचिव चिकित्सा श्री देवेश चतुर्वेदी, लखनऊ मण्डल के मण्डलायुक्त श्री मुकेश मेश्राम, सूचना निदेशक श्री शिशिर सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

Related Articles

Back to top button