देश-विदेश

किसी भी अभियान के जन आंदोलन का रूप लेने के बाद ही वह सफल होता है और मैं इसे मुंबई में होते हुए देख सकती हूं: सचिव, युवा कार्यक्रम

केंद्रीय युवा कार्यक्रम और खेल मंत्रालय के साथ-साथ नेहरू युवा केंद्र संगठन द्वारा आयोजित राष्ट्रव्यापी स्वच्छ भारत अभियान के हिस्से के रूप में, आज बांद्रा में ग्रेटर मुंबई नगर निगम के उद्यान क्षेत्र में एक सफाई अभियान का आयोजन किया गया।

युवा कार्यक्रम और खेल मंत्रालय की सचिव श्रीमती उषा शर्मा और केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ), राष्ट्रीय सेवा योजना (एनएसएस) के स्वयंसेवकों तथा मुंबई के लगभग 15 कॉलेजों के छात्र स्वयंसेवकों ने आज सुबह करीब नौ बजे शुरू हुए स्वच्छता अभियान में भाग लिया। इस अभियान में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल, राष्ट्रीय सेवा योजना और नेहरू युवा केंद्र संघ, जन प्रतिनिधियों सहित कुल 250 स्वयंसेवकों ने भाग लिया।

युवा कार्यक्रम और खेल मंत्रालय की सचिव श्रीमती उषा शर्मा ने इस अवसर पर लोगों को स्वच्छता शपथ दिलाई और इस तरह स्वच्छता अभियान की शुरुआत हुई।

उन्होंने यहां संवाददाताओं से कहा, “इस अभियान के माध्यम से, हमने 01 से 31 अक्टूबर 2021 तक इस स्वच्छ भारत अभियान के दौरान 75 लाख किलोग्राम प्लास्टिक एकत्र करने का एक महत्वाकांक्षी लक्ष्य निर्धारित किया है। मुझे यह बताते हुए खुशी हो रही है कि हम कल (18 अक्टूबर) तक 60 लाख किलोग्राम प्लास्टिक एकत्र कर चुके हैं और उसका निपटान कर चुके हैं। उन्होंने साथ ही कहा, “हमारा मुख्य उद्देश्य जनभागीदारी के माध्यम से कार्यक्रम को एक जन आंदोलन का रूप देना है।”

श्रीमती शर्मा ने स्वयंसेवकों के प्रयासों और छुट्टी के दिन भी अभियान में भाग लेने की उनकी भावना की सराहना करते हुए कहा, “कोई भी अभियान तब तक सफल नहीं हो सकता जब तक वह जन आंदोलन नहीं बन जाता और मैं मुंबई में ऐसा ही होते हुए देख रही हूं।” उन्होंने यह भी उल्लेख किया कि स्वच्छता अभियान केवल सफाई के बारे में नहीं है बल्कि पर्यावरण को स्वच्छ रखने के लिए हमारी जनता को जागरुक बनाना भी इसका उद्देश्य है।

प्लास्टिक के उपयोग को कम करने के सरल उपायों के बारे में बात करते हुए, बीएमसी के विशेष सफाई अभियान के प्रभारी अधिकारी सुभाष दलवी ने कहा कि यदि सभी के पास दोबारा इस्तेमाल में लाए जा सकने वाले कपड़े का थैला होता है, तो डिस्पोजेबल प्लास्टिक बैग पर उनकी निर्भरता खत्म हो जाती है। उन्होंने अपने शहर और रिहायशी इलाकों को साफ-सुथरा रखने में जनभागीदारी की जरूरत पर भी जोर दिया। “मुंबई नगर निगम के लगभग 30,000 सफाईकर्मी शहर को साफ रखने के लिए दिन-रात काम कर रहे हैं। अगर मुंबई के लोग स्वच्छता बनाए रखने के लिए अपना सक्रिय समर्थन देते हैं, तो हम मुंबई को स्वच्छता का स्वर्ग बना सकते हैं।“

नेहरू युवा केंद्र ने विशेष रूप से अपशिष्ट निपटान और स्वच्छता के लिए डिस्पोजेबल प्लास्टिक को इकट्ठा करने और संसाधित करने के लिए 1 से 31 अक्टूबर 2021 तक एक राष्ट्रव्यापी स्वच्छ भारत अभियान (स्वच्छ भारत अभियान) का आयोजन किया है। एक महीने का कार्यक्रम मुख्य रूप से प्लास्टिक कचरे के संग्रह और निपटान के उद्देश्य से केंद्रीय युवा मामले और खेल मंत्रालय द्वारा 1 अक्टूबर, 2021 को शुरू किए गए स्वच्छ भारत अभियान का हिस्सा है। इसी तरह का ऑपरेशन कल मुंबई में गेटवे ऑफ इंडिया पर किया गया था जिसमें 50 से अधिक स्वयंसेवकों ने भाग लिया। भारत की आजादी की 75 वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में मनाए जा रहे आजादी का अमृत महोत्सव के तहत यह अभियान चलाया गया है।

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने 2014 में स्वच्छता अभियान शुरू किया था और तब से इस संबंध में महत्वपूर्ण प्रगति हुई है। स्वच्छ भारत कार्यक्रम नए लक्ष्यों और प्रतिबद्धताओं के साथ प्रधान मंत्री के नेतृत्व में शुरू की गई पहल का विस्तार है। देश के युवाओं और नागरिकों के संयुक्त प्रयासों के साथ-साथ सभी हितधारकों से मिले समर्थन से हमारे नागरिकों के जीवन को बेहतर बनाया जा सकता है। अभियान के पहले 10 दिनों में स्वच्छ भारत कार्यक्रम के माध्यम से पूरे देश में 30 लाख किलो कचरा एकत्र किया गया।

Related Articles

Back to top button