उत्तर प्रदेश

आरोग्य मेले से स्वास्थ्य के क्षेत्र में क्रान्तिकारी परिवर्तन आएगा: मुख्यमंत्री

लखनऊउत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने आज जनपद चन्दौली के नौगढ़ विकास खण्ड स्थित अमदहा प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र से ‘मुख्यमंत्री आरोग्य मेले’ का शुभारम्भ किया। उन्होंने कहा कि प्रदेश के सभी 4200 प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर आज से एक साथ ‘मुख्यमंत्री आरोग्य मेले’ का शुभारम्भ किया गया है। ‘मुख्यमंत्री आरोग्य मेला’ प्रदेश के समस्त प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर प्रत्येक रविवार को आयोजित किया जाएगा।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि मुख्यमंत्री आरोग्य मेले से प्रत्येक व्यक्ति को आरोग्यता की गारण्टी उपलब्ध हो सकेगी। 02 वर्ष तक प्रत्येक रविवार को प्रदेश के सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर योग्य चिकित्सकों की टीम द्वारा मरीजों को निःशुल्क परामर्श एवं दवाइयां उपलब्ध करायी जाएंगी। प्रत्येक मेले में जनप्रतिनिधियों की भागीदारी सुनिश्चित की जाएगी। इस आरोग्य मेले से स्वास्थ्य के क्षेत्र में क्रान्तिकारी परिवर्तन आएगा और जनसामान्य को आरोग्य का लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि शीघ्र ही जनपद चन्दौली को एक मेडिकल काॅलेज की सौगात मिलेगी।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि समाज के प्रत्येक वर्ग के गरीबों तथा अन्तिम पायदान के व्यक्तियों को इस कार्यक्रम के माध्यम से स्वास्थ्य के सम्बन्ध में लाभ मिल सकेगा। उन्होंने कहा केन्द्र सरकार द्वारा वंचित एवं गरीब लोगों को अच्छी स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराने के लिए आयुष्मान भारत योजना लागू की गयी है, जो दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य बीमा योजना है। इसके माध्यम सेे लगभग 06 करोड़ से अधिक परिवारों को लाभान्वित करने का कार्य किया जा रहा है। प्रदेश सरकार द्वारा मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना के माध्यम से स्वास्थ्य के क्षेत्र में गरीबों को लाभान्वित किया जा रहा है।
मुख्यमंत्री जी ने 06 माह के बच्चों आशमी व गुड्डू को अन्नप्राशन कराया। इस अवसर पर श्रीमती मंशा, श्रीमती शिवकुमारी व श्रीमती सुनीता की गोद भराई का कार्यक्रम भी सम्पन्न हुआ। ग्राम्य सुरक्षा समिति के 40 सदस्यों को साइकिल, सीटी एवं टाॅर्च भी प्रदान किए गए।
मुख्यमंत्री जी ने आरोग्य मेले में विभिन्न विभागों द्वारा लगाए गए स्टाॅलों का अवलोकन किया। उन्होंने लाभार्थियों को प्रतीकात्मक रूप से आयुष्मान भारत योजना के अन्तर्गत गोल्डन कार्ड प्रदान किए। साथ ही, आयुष्मान भारत योजना के तहत लाभार्थियों को सम्मानित किया गया।

Related Articles

Back to top button