उत्तर प्रदेश

निर्माणाधीन पाॅलिटेक्निक कालेजों को शीघ्र पूर्ण किये जाएं: आशुतोष टण्डन

लखनऊ: प्रदेश के प्राविधिक शिक्षा व चिकित्सा शिक्षा मंत्री श्री आशुतोष टण्डन ने आज राजकीय पाॅलिटेक्निक लखनऊ स्थित सभागार में प्राविधिक शिक्षा विभाग के कार्यकलापों यथा छात्रों के प्रवेश, केन्द्र निर्धारण, सेमेस्टर परीक्षाएं, मूल्यांकन/पुनर्मूल्यांकन, अंकपत्र, डिप्लोमा आनलाइन प्रदान किये जाने व संस्थाओं के संबद्धीकरण आदि की समीक्षा कर रहे थे।

इस अवसर पर श्री टण्डन ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि केन्द्रीय सहायता व राज्य सेक्टर योजना के तहत निर्माणाधीन पाॅलिटेक्निक कालेजों को शीघ्र पूर्ण किये जायं। उन्होंने पाॅलिटेक्निक संस्थाओं में प्रवेश क्षमता की स्थिति तथा ई0डब्ल्यु0एस0 आरक्षण के अनुपालन की स्थिति व छात्रों के वास्तविक प्लेसमेंट की स्थिति, राजकीय/अनुदानित पालीटेक्निक संस्थाओं में संस्थावार प्लेसमेंट का विवरण, नये पाठ्यक्रमों को प्रारम्भ करने तथा पी0पी0पी0 माॅडल पर राजकीय पालीटेक्निकों के संचालन की कार्ययोजना के प्रगति की जानकारी अधिकारियों से ली।

प्राविधिक शिक्षा मंत्री ने राजकीय पालीटेक्निकों का एन0बी0ए0 एक्रेडिटेशन, मुख्यमंत्री घोषणा के अन्तर्गत निर्मित किये जाने वाले 3$23 राजकीय पालीटेक्निकों तथा नवीन/पुरानी संस्थाओं के सुदृढ़ीकरण हेतु भारत सरकार से प्राप्त धनराशि के व्यय की अद्यतन स्थिति की समीक्षा की। उन्होंने पुरानी पालीटेक्निक संस्थाओं की अधोसंरचना में सुधार व सुदृढ़ीकरण, राजकीय पालीटेक्निक संस्थाओं द्वारा इन्स्टीट्यूशनल डेवलेपमेंट प्रोग्राम के कार्यों में तेजी लाने के निर्देश अधिकारियों को दिये। इसी प्रकार ऊर्जा दक्षता के उपायों को लागू करने के लिए एनर्जी एफीशिऐन्सी सर्विसेज लि0 से अनुबंध, सोलर पावर प्लाण्ट पाॅलिसी के अन्तर्गत सौर ऊर्जा उपकरण की स्थापना किये जाने एवं पालीटेक्निक संस्थाओं में मुफ्त वाई-फाई की सुविधा तथा वर्चुअल क्लास रूम उपलब्ध कराने के कार्यों की भी समीक्षा की।

श्री टण्डन संस्थाओं में शैक्षणिक – गैर शैक्षणिक स्टाफ की उपलब्धता तथा रिक्त पदों को भरे जाने की कार्ययोजना, गेस्ट लेक्चरर के मानदेय में वृद्धि, ए0आई0सी0टी0ई0 वेतनमान व सेवा शर्तें लागू करने तथा विभागीय अधिकारियों की सेवा नियामावली में संशोधन, कार्मिकों के सेवा संबंधी प्रकरण-पदोन्नति, अनुशासनिक कार्यवाहियों तथा स्क्रीनिंग, नियुक्ति एवं स्थानान्तरण व मानव सम्पदा पोर्टल की अद्यतन प्रगति के कार्यों में तेजी लाने के निर्देश अधिकारियों को दिये।

सचिव प्राविधिक शिक्षा श्री भुवनेश कुमार ने विभागीय बजट से व्यय तथा निर्माण कार्यों में हुई अद्यतन प्रगति-लोकार्पित किए जा सकने वाले निर्माण कार्यों का विवरण मंत्री के समक्ष प्रस्तुत किया।

Related Articles

Back to top button