उत्तराखंड समाचार

अश्विनी कुमार तिवारी ने एसबीआई कार्ड के मैनेजिंग डायरेक्टर और सीईओ का पद संभाला

देहरादून: देश के दूसरे सबसे बड़े क्रेडिट कार्ड जारीकर्ता एसबीआई कार्ड ने घोषणा की है कि श्री अश्विनी कुमार तिवारी 1 अगस्त, 2020 से कंपनी के नये मैनेजिंग डायरेक्टर और चीफ एक्जिक्यूटिव ऑफिसर बन गये हैं। उन्होंने श्री हरदयाल प्रसाद की जगह ली है, जो 31 जुलाई, 2020 को सेवानिवृत्त हुए। श्री हरदयाल प्रसाद का कार्यकाल बहुत सफल रहा था, जिसके दौरान कंपनी ने कई महत्वपूर्ण उपलब्धियाँ अर्जित की थीं।

श्री अश्विनी कुमार तिवारी एक कॅरियर बैंकर हैं। उन्हें स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के साथ काम करने का 29 वर्षों का अनुभव है, जिसमें घरेलू और विदेशों में पोस्टिंग भी शामिल हैं। एसबीआई कार्ड का प्रभार लेने से पहले, श्री तिवारी अप्रैल 2017 से एसबीआई में यूएस ऑपरेशंस के कंट्री हेड थे और न्यूयॉर्क में रहते थे। वे स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (कैलिफोर्निया) बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स के वाइस चेयरमैन भी रह चुके हैं।

इस बारे में टिप्पणी करते हुए श्री दिनेश खारा, मैनेजिंग डायरेक्टर, जीबी एंड एस, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने कहा, ‘‘हमें एसबीआई कार्ड के एमडी और सीईओ के रूप में श्री अश्विनी कुमार तिवारी का स्वागत करते हुए खुशी हो रही है। अपने सफल कॅरियर के दौरान उन्होंने भारत और विदेशों में विभिन्न पदों पर प्रामाणिक और कुशल नेतृत्व का प्रदर्शन किया है। हमारा मानना है कि उनके पास तेजी से बढ़ते क्रेडिट कार्ड बिजनेस का नेतृत्व करने के लिये रणनीतिक दृष्टिकोण और कुशलताएं हैं। हमें विश्वास है कि वे बाजार में एसबीआई कार्ड की हिस्सेदारी को और मजबूत करेंगे और बिजनेस को नई ऊँचाइयाँ देंगे।’’

एसबीआई कार्ड के एमडी और सीईओ श्री अश्विनी तिवारी ने कहा, ‘‘हम एक दिलचस्प समय से गुजर रहे हैं- आज भारत में डिजिटल भुगतान की क्रांति हो रही है और हमारा देश मजबूती से एक डिजिटल अर्थव्यवस्था बनने के मार्ग पर चल पड़ा है। एसबीआई कार्ड ने अब तक शानदार सफलता अर्जित की हैय और नवोन्मेष, प्रौद्योगिकी तथा ग्राहक सेवा पर पैनी नजर रखकर कंपनी भारत में कम दोहन किये गये क्रेडिट कार्ड बाजार का बड़ा लाभ लेने की स्थिति में है। मैं हर टच पॉइंट पर ग्राहक अनुभव को समृद्ध बनाने के एसबीआई कार्ड के प्रयासों का नेतृत्व करूंगा, वृद्धि को गति दूंगा और कंपनी की स्थिति को उद्योग अग्रणी के तौर पर मजबूत करूंगा।’’

उन्होंने आगे कहा, ‘‘अभी के लिये मेरा लक्ष्य है स्थायी व्यवसाय प्रदर्शन सुनिश्चित करना, जैसा कि चुनौतीपूर्ण माहौल के बावजूद पिछली दो तिमाहियों में रहा है। लंबी अवधि के लिये, मैं उस मजबूत प्रबंधन टीम के साथ एसबीआई कार्ड को नई ऊँचाइयाँ छूने की क्षमता दिलाने का प्रयास करूंगा, जो इस असाधारण कंपनी की वृद्धि का संचालन कर रही है।’’

श्री तिवारी ने साल 1991 में प्रोबेशनरी ऑफिसर के तौर पर एसबीआई के साथ अपने बैंकिंग कॅरियर की शुरूआत की थी। उन्हें व्यवसाय, प्रशासन और एचआर में विशेषज्ञता प्राप्त है। उन्हें नेतृत्व की विविध भूमिकाओं का अनुभव है, जो व्यवसाय से सम्बंधित महत्वपूर्ण कार्यों में है, जैसे क्रेडिट, बिजनेस प्रोसेस रि-इंजिनियरिंग समेत इंटरनेशनल और रिटेल बैंकिंग। वे कोर बैंकिंग और इंटरनेट बैंकिंग प्लेटफॉर्म्स में बैंक टेक्नोलॉजी अपग्रेड्स और एक नये ट्रेड प्लेटफॉर्म के अधिग्रहण में संलग्न थे।

अपने पिछले कार्यभारों में उन्होंने रीजनल हेड और जीएम, ईस्ट एशिया हॉन्ग कॉन्ग के रूप में सेवाएं दीं और हॉन्ग कॉन्ग, चीन, जापान, कोरिया और समीपवर्ती क्षेत्र में एसबीआई के परिचालन का निरीक्षण किया था। वे डिप्टी जनरल मैनेजर (ऑपरेशंस एंड इंफॉर्मेशन सिस्टम्स), आईबीजी, मुंबई और एसबीआई की कैश मैनेजमेन्ट सर्विसेज के हेड भी रह चुके हैं। श्री तिवारी ने बोर्ड्स ऑफ इंटरनेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ बैंकर्स, न्यूयॉर्क और यूनिवर्सिटी ऑफ वॉशिंगटन ग्लोबल बैंकर्स प्रोग्राम में सेवाएं दी हैं।

श्री तिवारी के पास इंजिनियरिंग (इलेक्ट्रिकल) में बैचलर्स डिग्री है। वे इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ बैंकर्स के एक सर्टिफाइड असोसिएट (सीएआईआईबी) और सर्टिफाइड फाइनेंशियल प्लानर (सीएफपी) भी हैं। उनके पास एक सीएफपीसीएम सर्टिफिकेट है और वे एसीएएमएस सर्टिफाइड हैं।

Related Articles

Back to top button