व्यापार

ATM फ्रॉड पर लगाम लगाने के लिए SBI का नया अपडेट, 9,999 से ज्यादा रुपये निकालने पर बतानी होगी ओटीपी

एटीएम धोखाधड़ी की बढ़ती घटनाओं को देखते हुए भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने अपने ग्राहकों के लिए एक बड़ा अपडेट किया है। एसबीआई ने अपने एटीएम ऑपरेशन की सिक्योरिटी को अपग्रेड करने के लिए यह महत्वपूर्ण अपडेट किया है। यदि आप एसबीआई एटीएम से बिना किसी परेशानी के 10 हजार या उससे अधिक कैश निकालना चाहते हैं, तो आपको यह पूरी खबर पढ़नी चाहिए, जिससे आप आसानी से विड्रॉल कर सकें। 

एटीएम फ्रॉड पर लगाम 

अभी तक एसबीआई खाताधारक अपने प्रतिदिन की लिमिट के हिसाब से रोजाना एटीएम से विड्रॉल कर सकते थे, लेकिन अब इसमें कुछ बदलाव किया गया है। अब एसबीआई कस्टमर्स जब एटीएम से 10 हजार या उससे अधिक रुपये निकालने जाएंगे तो बैंक की तरफ से उनके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी जाएगी, जिसे ग्राहक को एटीएम मशीन में टाइप करना होगा, इस प्रॉसेस से गुजरने के बाद ही आप एटीएम से रुपये विड्रॉल कर सकेंगे। बैंक का दावा है कि इससे एटीएम फ्रॉड पर लगाम लगाई जा सकेगी।

एसबीआई ने बढ़ती एटीएम धोखाधड़ी को देखते हुए यह कदम उठाया है। 10 हजार या उससे ज्यादा रुपये निकालने वाले ग्राहकों को ही इस प्रॉसेस से गुजरना होगा, जबकि 9,999 या इससे कम रुपये निकालने वाले कस्टमर को ओटीपी नहीं बतानी होगी।

10 हजार या उससे ज्यादा रुपये विड्रॉल करने का प्रॉसेस

  • एसबीआई एटीएम से रुपये निकालने के लिए होगी आपको ओटीपी की जरूरत
  • एमाउंट और पिन नंबर डालने के बाद आपके बैंक रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आएगी ओटीपी
  • यह ओटीपी सिर्फ एक बार के ट्रांजैक्शन के लिए होगी वैलिड
  • इसके बाद आपको बैंक रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर प्राप्त ओटीपी एटीएम स्क्रीन पर टाइप करना होगा
  • यह एडिशनल फैक्टर स्टेट बैंक कार्ड धारकों को फ्रॉड से बचाएगा

रात 8 बजे के बाद सुबह 8 बजे तक 10 हजार रुपये से अधिक की नकद निकासी के लिए ग्राहक को अपने मोबाइल फोन पर प्राप्त डेबिट कार्ड पिन के साथ ओटीपी दर्ज करना होगा। यह सुविधा सभी स्टेट बैंक के एटीएम में उपलब्ध है। गैर-एसबीआई एटीएम में ओटीपी आधारित निकासी उपलब्ध नहीं है।

Related Articles

Back to top button