उत्तर प्रदेश

अटल जी के लखनऊ को समर्पित हुए 857 पार्काे का सौन्दर्यकरण, मंत्री और महापौर ने किया शिलान्यास

लखनऊ: लखनऊ शहर में 857 पार्काे में सिविल एवं उद्यान संबंधी कार्याे का शिलान्यास पूर्व प्रधानमंत्री एवं भारत रत्न स्व. अटल बिहारी वाजपेयी जी की जयन्ती के पूर्व दिवस पर दिनांक 24 दिसम्बर, 2021 को मध्यान्ह 12ः00 बजे इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान लॉन-2, गोमती नगर में नगर विकास मंत्री आशुतोष टण्डन व महापौर श्रीमती संयुक्ता भाटिया ने बटन दबा कर किया।
इस अवसर पर श्री टण्डन ने कहा कि आज लखनऊ के लिए शुभ दिन है। रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह जी व मुख्यमंत्री जी की प्रेरणा से इन पार्कों का शिलान्यास कार्यक्रम हो रहा है। वर्तमान में लखनऊ विकास के नये कीर्तिमान स्थापित कर रहा है। उन्होंने कहा कि स्व0 अटल जी लखनऊ से कई बार सांसद रहे। उनकी यह कर्मभूमि रही। अटल जी का विराट व्यक्तित्व था वे अजातशत्रु थे। देश के साथ-साथ विदेशों में भी उनका काफी सम्मान था। उन्होंने कहा कि लखनऊ का स्वरूप बदल रहा है। सड़कों व कई फ्लाईओवर बनने से आम जनमानस के आवागमन में सुविधा मिली है। उन्होंने कहा कि लखनऊ की सड़कों के गड्ढामुक्ति का कार्य लगभग 95 प्रतिशत पूर्ण हो चुका है। गोमती नदी को स्वच्छ बनाने के लिए 375 करोड़ रु0 स्वीकृत किये गये हैं। कुकरैल नदी को पुराने स्वरूप में लाने का कार्य प्रगति पर है। उन्होंने कहा कि लखनऊ शहर को पूरे भारत में नम्बर-1 रैंक पर लाने के सराहनीय कदम उठाये जा रहे हैं।
महापौर संयुक्ता भाटिया ने बताया कि नगर निगम लखनऊ को 15 वित्त आयोग के अंतर्गत प्राप्त धनराशि रु. 15.56 करोड़ लागत से 381 अविकसित पार्काे तथा रु. 19.01 करोड़ की लागत से 325 अर्द्धविकसित पार्क, कुल 34.57 करोड़ से 706 पार्काे के सिविल एवं उद्यान संबंधी कार्याे का शिलान्यास किया गया। इसके अतिरिक्त लखनऊ विकास प्राधिकरण के 154 पार्काे का रु. 9.52 करोड की धनराशि से जीर्णाेद्धार, सौंदर्यीकरण इत्यादि कार्याे का भी आज शिलान्यास किया गया। पार्का में उक्त सिविल एवं उद्यान संबंधी कार्य सम्पन्न होने से लखनऊ शहर के सौंदर्य में व्यापक रूप से वृद्धि होगी तथा हरियाली बढ़ने से वायु की गुणवत्ता में सुधार आएगा।
इस मौके पर महापौर संयुक्ता भाटिया ने अपने उद्बोधन में बोलते हुए कहा कि लखनऊ अटल जी के सपनो का शहर है, इसको उनके सपनों का शहर बनाने के लिए नगर निगम लखनऊ कोई कोर कसर नही छोड़ रहा है। हमारा प्रयास है कि लखनऊ विश्व का सबसे अच्छा शहर बने। विगत 4 वर्षाे में लखनऊ की स्वच्छता की रैंकिंग में 269 से 12वें स्थान पर आना इसकी ओर एक मजबूत कदम है। हम सभी मिलकर लखनऊ को अटल जी से सपनो का शहर बनाएंगे। लखनऊ को आज समर्पित हो रहे 857 पार्काे से शहर के रहने वाली जनता को सीधा लाभ पहुचेगा, इन पार्काे में विकास कार्याे से लखनऊ को स्वच्छ, सुंदर और स्वस्थ लखनऊ बनाने की राह प्रशस्त होगी।
इस अवसर पर कार्यक्रम को नीरज सिंह ने भी संबोधित किया। इस मौके पर नगर आयुक्त अजय द्विवेदी ने सभी अतिथिगणों का धन्यवाद ज्ञापित किया। इस वृहद कार्यक्रम में मंत्री आशुतोष टण्डन के साथ महापौर संयुक्ता भाटिया, विधायक कैन्ट श्री सुरेश चन्द्र तिवारी, विधायक लखनऊ उत्तर श्री नीरज बोरा, अपर नगर आयुक्त पंकज सिंह, मुख्य अभियंता महेश वर्मा, स्वच्छता प्रभारी डॉ अरविंद राव,नगर निगम कार्यकारिणी उपाध्यक्ष श्री रजनीश गुप्ता, श्री कौशलेंद्र द्विवेदी व कई वार्डाे के पार्षदगण एवं अन्य गणमान्य नागरिक मौजूद रहे।

Related Articles

Back to top button