देश-विदेश

भारत गौरव युवा पुरस्कार का आयोजन 12 अगस्त को, पुरस्कृत किये जायेगे देश के युवा

नई दिल्ली: भारत गौरव अवार्ड फाउंडेशन द्वारा भारत गणराज्य में युवाओं की भूमिका पर चर्चा के साथ भारत युवा पुरस्कार का द्वितीय संस्करण नई दिल्ली स्थित होटल शंगरी-ला-इरोज़ में 12अगस्त  को आयोजित किया जायेगा । समारोह में अतिथियों के रूप में केन्द्रीय राज्य मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते, केन्द्रीय राज्य मंत्री जॉन बारला कार्यक्रम को सार्थकता प्रदान करेंगे साथ ही केन्द्रीय राज्य मंत्री कौशल किशोर प्रतिभाओं को सम्मानित एवं उनका मार्गदर्शन करेंगे ।

वही इस समारोह में लाइफटाईम अचीवमेंट अवार्ड से केन्द्रीय राज्य मंत्री कौशल किशोर, राज्य सभा सांसद दिनेशचन्द्र अन्वाडिया व सीमा द्विवेदी, लोक सभा सांसद पद्मश्री हंसराज हंस, हरीश द्विवेदी व श्याम सिंह यादव एवं खगेन्द्र जाना (व्यवसायी) को भी सम्मानित किया जायेगा ।

भारत युवा पुरस्कार में केन्द्रीय राज्य मंत्री जॉन बारला, लोक सभा सांसदों में श्रीकांत शिंदे (महाराष्ट्र), संगम लाल गुप्ता (उत्तर प्रदेश), विनोद चावड़ा(गुजरात), रेबती त्रिपुरा (त्रिपुरा), डॉ. नमुल मोमिन (उपाध्यक्ष, असम विधान सभा), अमन प्रीत (संयुक्त आयुक्त, भारत सरकार), अभिनव यादव (संयुक्त आयुक्त, भारत सरकार), विजेन्द्र यादव(उपाध्यक्ष,उत्तरी दिल्ली नगर निगम), धर्मचन्द्र कुलेरिया (निदेशक, पद्मा ग्रुप ऑफ कम्पनीज़), देवेन्द्र प्रताप तोमर (उपाध्यक्ष, हॉकी इण्डिया), डॉ. राजश्री गायकवाड़ (व्यवसायी), डॉ. समीर भाटी (निदेशक, स्टार पैथ लैब्स), सुश्री मवन्या मानव (यूथ आइकॉन) आदि प्रतिभाओं को सम्मानित किया जायेगा ।

भारत गौरव अवार्ड फाउंडेशन पिछले चार वर्षों से समाज उत्थान व राष्ट्र निर्माण में कार्यरत बहुमुखी प्रतिभाओं को सम्मानित करने का अतुल्य कार्य कर रही है । फाउंडेशन का मुख्य उद्देश्य प्रतिभाओं को राष्ट्रीय मंच प्रदान कर, उन्हें उनकी उपलब्धियों के लिए पुरस्कृत करना है, जिनसे उनमें एक नई उर्जा का संचार हो और वह पुनः अपने कार्यक्षेत्रों में और अधिक प्रयास करें ।

इस मौके पर भारत गौरव अवार्ड के सन्देश यादव का कहना है कि प्रतिभा ही है जिसके बल पर मनुष्य अन्यायों की तुलना में अधिक सुसंस्कृत और सम्मुनत बनता है । सम्पूर्ण विश्व में भारत सबसे युवा आबादी वाला देश है अतः भारत को युवा राष्ट्र कहा जा सकता है, आवश्यकता है तो बस देश की युवा पूँजी को सुनियोजित ढंग से निवेश करने की । हमारे देशका युवा नवप्रवर्तन और परिवर्तन के मुहाने पर खड़ा है जिनमें से अधिकतम चमत्कार करने की असीम क्षमता रखते हैं जोकि उचित मार्गदर्शन द्वारा अपनी क्षमता से उत्कृष्ट प्रदर्शन करने के योग्य हैं ।

युवाओं को अपने विचारों को अपनी नीतियों को साझा करने और अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करने के लिए सही मंच मिलना चाहिए क्योंकि हमारे राष्ट्र की प्रतिभाएँ हीं हमारे राष्ट्र की धरोहर हैं ।

Related Articles

Back to top button