देश-विदेश

गुजरात में भावनगर जल्द ही ‘हर घर जल’ सुनिश्चित करेगा

गुजरात के छह जिलों- आनंद, बोटाद, गांधीनगर, मेहसाणा, पोरबंदर और वडोदरा में 100 प्रतिशत ग्रामीण परिवारों को अपने घरों में नल के पानी की आपूर्ति और 17 जिलों- मोरबी, जामनगर, पाटन, भरूच, डांग, जूनागढ़, गिर सोमनाथ, कच्छ, राजकोट, अहमदाबाद, नवसारी, अमरेली, बनास कांठा, भावनगर, सूरत, सुरेंद्र नगर और खेड़ा में 90 प्रतिशत से अधिक घरों में पेयजल की आपूर्ति सुनिश्चित करने के बाद, अब गुजरात ग्रामीण घरों में पीने के पानी की आपूर्ति तेजी से बढ़ा रहा है। राज्य में लगभग 90 प्रतिशत ग्रामीण घरों में पाइप से पेयजल आपूर्ति है। राज्य ने अक्टूबर 2022 तक 100 प्रतिशत के लक्ष्य को प्राप्त करने की योजना बनाई है।https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/image001P3L0.jpg

भावनगर जिले के गांवों में दोहरी जल स्रोत योजना है। अच्छे मानसून के बाद, खुले कुओं का पानी, जो इस साल अक्टूबर में 8-18 फीट तक पहुंच गया था, पीने के पानी की आपूर्ति के लिए उपयोग किया जाता है। सूखे महीनों के दौरान, गांव ‘माही पारिज क्षेत्रीय जलापूर्ति योजना’ से पानी प्राप्त करते हैं (इस योजना को आवश्यकता पड़ने पर माही नदी के साथ-साथ नर्मदा से भी पानी मिलता है)। जीडब्ल्यूएसएसबी गांव स्तर तक पानी की आपूर्ति करता है। जिले में अच्छी संख्या में ग्रामीण परिवार भी वर्षा जल संचयन का अभ्यास करते हैं।

ग्राम स्तर पर, जल और स्वच्छता प्रबंधन संगठन (डब्ल्यूएएसएमओ) जल जीवन मिशन (जेजेएम) कार्यान्वयन के तकनीकी हिस्से का नेतृत्व कर रहा है। भावनगर जिले के तलजा और महुवा ब्लॉक में, गुजरात स्थित तटीय लवणता निवारण प्रकोष्ठ (सीएसपीसी), गुजरात के ग्रामीण समुदायों के साथ पेयजल आपूर्ति और पहुंच के मुद्दों, वर्षा जल संचयन और जल संसाधन प्रबंधन में काम करने के लंबे अनुभव के साथ, सूचना, शिक्षा और संचार (आईईसी) कार्यक्रम, पानी समितियों और ग्राम पंचायत सदस्यों के लिए गतिविधियाँ, सामुदायिक लामबंदी और प्रशिक्षण कार्यक्रम का नेतृत्व कर रहा है।

अगस्त, 2019 में जब जल जीवन मिशन (जेजेएम) की शुरुआत हुई थी, तब भावनगर में लगभग 85 प्रतिशत ग्रामीण घरों में नल के पानी की आपूर्ति का प्रावधान था। यहां तक ​​कि बिना नल के पानी की आपूर्ति वाले गांवों में भी, समुदाय भागीदारी नियोजन दृष्टिकोण से परिचित थे। इन गांवों ने घरेलू पाइप से पेयजल आपूर्ति के पिछले अवसरों को या तो गांव में जलापूर्ति कार्यों की 10 प्रतिशत लागत के योगदान और मासिक संचालन और रखरखाव शुल्क के भुगतान या योजना को आगे बढ़ाने में प्रेरणा की कमी के कारण सामुदायिक एकमत की कमी के कारण खो दिया। ये गांव अब स्पष्ट रूप से अपनी गांव में जल जीवन मिशन योजनाओं को प्राप्त करने के लिए उत्सुक हैं और अपने कार्यक्रम कार्यान्वयन सहायता एजेंसी और सरकार के साथ सक्रिय रूप से काम कर रहे हैं।

सीएसपीसी ने अपने सामुदायिक जुड़ाव, जागरूकता और क्षमता निर्माण कार्यक्रम के माध्यम से एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। कोविड-19 महामारी प्रतिबंधों के दौरान प्रारंभिक चरणों में, सीएसपीसी ने कार्यक्रम के घटकों, पानी समितियों की भूमिकाओं और जिम्मेदारियों, पीने योग्य पाइप से पानी की आपूर्ति की घरेलू आपूर्ति के स्वास्थ्य लाभ आदि के बारे में व्हाट्सएप ग्रुप, एनीमेशन फिल्मों जैसे डिजिटल मीडिया के माध्यम से जागरूकता फैलाई। सीएसपीसी ने ऐसे अभियान चलाए थे जो सामुदायिक योगदान को संगठित करते थे और ग्राम पंचायत द्वारा कार्यक्रम के स्वामित्व को सुनिश्चित करते थे। सीएसपीसी के क्षेत्र प्रबंधकों और प्रशिक्षकों के अनुसार, एफएचटीसी के बिना भी गांवों में पिछले कार्यक्रम के दौरान अपनी पानी समितियां स्थापित की गई थीं। सीएसपीसी ने इन पानी समितियों को प्रशिक्षण के माध्यम से अपने कार्यक्रम जागरूकता और क्षमता निर्माण को बढ़ाकर जेजेएम कार्यक्रम के तहत गांव में जलापूर्ति प्रणालियों को लागू करने के लिए सक्रिय किया। कुछ गांवों में, जहां पंचायत चुनाव हुए थे, सीएसपीसी ने ग्राम पंचायतों को अपनी पानी समितियां स्थापित करने में मदद की।

भावनगर में, सीएसपीसी ने सामुदायिक लामबंदी में पानी समितियों को प्रशिक्षित किया है; ग्रामीण जलापूर्ति प्रणाली में महिलाओं की भागीदारी की आवश्यकता; भागीदारी ग्रामीण मूल्यांकन (पीआरए) दृष्टिकोण के माध्यम से ग्राम कार्य योजना विकसित करना; सामुदायिक योगदान बढ़ाना; जल उपयोगकर्ता शुल्क का निर्धारण; वाटरवर्क्स निर्माण प्रबंधन और संचालन और रखरखाव आदि में भी प्रशिक्षण दिया है। सीएसपीसी ने तकनीकी सर्वेक्षण, निविदा प्रक्रिया, लागत विश्लेषण और एक राष्ट्रीयकृत बैंक में पानी समिति का बैंक खाता खोलने सहित गांव में जलापूर्ति योजना के सभी कागजी कार्रवाई के माध्यम से पानी समितियों की मदद की है।

पानी की गुणवत्ता परीक्षण, निगरानी और निगरानी क्षेत्र परीक्षण किट का उपयोग करने में पानी समितियों को प्रशिक्षण दिया गया। वर्तमान में, डब्ल्यूएएसएमओ जल गुणवत्ता प्रयोगशालाओं के माध्यम से प्री और पोस्ट-मॉनसून जल गुणवत्ता मूल्यांकन करता है। गांवों में, जहां योजनाएं अब पानी समिति द्वारा संचालित की जाती हैं, परिवार न्यूनतम मासिक उपयोगकर्ता शुल्क का भुगतान करते हैं। कुछ पानी समितियां मासिक आधार पर उपयोगकर्ता शुल्क एकत्र करती हैं, जबकि कुछ समितियों ने जल शुल्क के अर्ध-वार्षिक संग्रह (या तो दिवाली या होली के दौरान) की एक प्रणाली स्थापित की है।

गुजरात में ग्रामीण पाइप से पेयजल आपूर्ति में तेजी से वृद्धि में कुछ कारकों ने उत्प्रेरक भूमिका निभाई है:

गांव की महिलाओं से सीधा संवाद

सीएसपीसी और डब्ल्यूएएसएमओ अधिकारियों के अनुसार, गुजरात में काम करने वाला एक कारक पेयजल आपूर्ति योजनाओं के बारे में गांव की महिलाओं के साथ सीधा संवाद है, क्योंकि ज्यादातर महिलाएं अपने घरों के लिए पानी इकट्ठा करने के लिए जिम्मेदार हैं। पीने योग्य पाइप से पानी की आपूर्ति के स्वास्थ्य पहलुओं के प्रति महिलाएं अधिक प्रतिक्रियाशील होती हैं और अपनी स्थिति में सुधार के लिए दृढ़ स्थिति लेती हैं।

जिला प्रशासन और स्थानीय मीडिया

गुजरात में जिला जल और स्वच्छता प्रशासन और स्थानीय मीडिया ने मिलकर काम करते हुए ग्रामीणों और ग्राम पंचायतों को सक्रिय करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। जिला प्रशासन द्वारा स्वीकृत ग्रामीण योजनाओं का विवरण स्थानीय समाचार पत्रों और अन्य मीडिया द्वारा प्रकाशित किया जाता है। कार्यक्रम के उद्देश्यों की ओर ग्रामीणों और पंचायतों को एकजुट करने में इसका सकारात्मक प्रभाव पड़ा है। मीडिया में उल्लेख ने सरपंचों को अपनी गांव की योजनाओं का नेतृत्व करने के लिए प्रोत्साहित किया है।

पानी समितियों को मान्यता

गांव में जलापूर्ति और प्रबंधन के विभिन्न पहलुओं में पानी समितियों को प्रशिक्षण देने के अलावा, गुजरात सरकार वार्षिक पुरस्कारों के माध्यम से उनके काम और प्रयासों को मान्यता देती है। विश्व जल दिवस पर एक पानी समिति को अपने गांव में पानी योजना के संचालन और रखरखाव में एक अच्छा ट्रैक रिकॉर्ड के साथ तीन साल की लॉक-इन अवधि के साथ एक सावधि जमा के रूप में अपनी गांव योजना लागत के 10 प्रतिशत के बराबर पुरस्कार मिलता है। पानी समितियों में महिलाओं की भागीदारी को प्रोत्साहित करने के लिए गुजरात सरकार ने एक अन्य पुरस्कार के माध्यम से सभी महिला पानी समितियों के काम को भी मान्यता दी है। जल क्षेत्र में महिलाओं के इस तरह के प्रोत्साहन ने जल वितरण प्रबंधन में प्रतिस्पर्धा की भावना और गुजरात के लिए अच्छे परिणामों को प्रोत्साहित किया है।

कार्यात्मक घरेलू नल कनेक्शन का लक्ष्य प्राप्त कर चुके गांवों में आगे का प्रशिक्षण

भविष्य के दृष्टिकोण को अपनाते हुए, डब्ल्यूएएसएमओ ने गाँव की योजनाओं की संचालन और रखरखाव जानकारी एकत्र करने और विश्लेषण करने में गाँवों की पानी समिति/ ग्राम पंचायत की क्षमता बनाने के लिए एक रणनीति तैयार की है; जल गुणवत्ता परीक्षण और एमआईएस में डेटा अपलोड करने से संबंधित एमआईएस डेटा सत्यापन; पंप ऑपरेटरों, प्लंबर और इलेक्ट्रीशियन का प्रशिक्षण; गुजरात घरेलू जल (संरक्षण) अधिनियम के संदर्भ में जल लेखा परीक्षा के प्रावधानों को समझना; ग्रेवाटर का ग्राम प्रबंधन; 15वें वित्त आयोग अनुदान के तहत पेयजल और स्वच्छता प्रावधान; ग्रामीण पेयजल वितरण प्रणाली का क्लोरीनीकरण; और दैनिक जल आपूर्ति के लाभ आदि पर जानकारी पेश करना भी इसमें शामिल है। प्रशिक्षण कार्यक्रम के तहत, सीएसपीसी प्रशिक्षण संदेशों को सुदृढ़ करने के लिए नुक्कड़ नाटकों का आयोजन करता है। इसमें, सीएसपीसी ने पानी समितियों को अधिक जिम्मेदार और उत्तरदायी बनाने के लिए इस तरह के हस्तक्षेप की सुविधा के लिए भावनगर के 100 गांवों के लिए डब्ल्यूएएसएमओ के साथ भागीदारी की है।

Related Articles

Back to top button